बोले योगी: पीएम एवं सीएम का पत्र लेकर जाएंगे, मिलेगा मुफ्त इलाज

महराजगंज (जयप्रकाश यादव)
महराजगंज के चेहरी स्थित आईटीएम में रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जेई व एईएस को जड़ से मिटाने के लिए केन्द्र-प्रदेश की सरकारें गंभीर हैं। गरीब मरीजों के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान भारत व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना चल रही है। इसके लिए पात्र लोगों के पास प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की तरफ से पत्र भेजा गया है। इसके आधार पर स्वास्थ्य विभाग घर-घर पहुंच कार्ड बनवाकर दे रहा है। जिन पात्र लोगों का अभी तक गोल्डेन कार्ड नहीं पहुंच सका है और उनके पास पीएम, सीएम का पत्र है, तो भी उनका इलाज होगा। ऐसे लोगों के परिवार में कोई बीमार पड़ता है तो उस पत्र को लेकर सरकारी व चयनित निजी अस्पतालों में पहुंचें। सरकार सभी खर्च उठाएगी।
आईटीएम चेहरी में आयोजित नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में जिले भर में स्वस्थ्य हो चुके जेई, एईएस के मरीजों को बुलाया गया था। मुख्यमंत्री ने मरीजों व उनके परिजनों से बातचीत की। कहा कि प्रदेश की जनता के स्वास्थ्य को लेकर सरकार पूरी संजीदगी के साथ कार्य कर रही है। छह विभाग मिल कर इसको नियंत्रित करने के लिए कार्य कर रहे हैं। गांव-गांव स्तर पर संचारी रोग को नियंत्रित करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया। घर-घर शौचालय बनवाए जा रहे हैं। सामुदायिक प्रयास का ही देन है कि ढाई साल के अंदर जेई व एईस से पीड़ित मरीजों की संख्या तेजी से घटी है। मौत का ग्राफ कम हुआ है।
सीएम ने कहा कि जेई व एईएस से संवेदनशील प्रदेश के 36 जनपदों के जिला अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में इंसेफेलाइटिस आईसीयू वार्ड खोले गए हैं। यहां नि:शुल्क इलाज हो रहा है। ऐसे में पूरी कोशिश करें कि घर व आसपास को स्वच्छ रखें। हैंडपम्प के पानी को उबालने के बाद ठंडा कर छान कर पिएं। इससे पेट व जलजनित बीमारी नियंत्रित होंगी। अगर इसके बाद भी किसी बच्चे को बुखार में झटका व अन्य लक्षण दिखाई दे तो 101 नम्बर डायल कर निशुल्क एंबुलेंस बुलाएं। फौरन इलाज कराएं।
स्वास्थ्य शिविर में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, डीएम अमरनाथ उपाध्याय, सीडीओ पवन अग्रवाल, एसपी रोहित सिंह सजवान, सीएमओ डॉ क्षमा शंकर पांडेय, अपर सीएमओ डॉ राजेन्द्र प्रसाद, बीएसए जगदीश शुक्ल समेत सभी जिला स्तरीय अधिकारी व आईटीएम के डायरेक्टर विनय श्रीवास्तव सहित तमाम लोग मौजूद रहे

Leave a Reply

%d bloggers like this: