71 भेड़ें लेकर पत्नी को किया प्रेमी के हवाले, जानें- पूरा मामला

गोरखपुर (जयप्रकाश यादव)
गोरखपुर में दो लोगों, 71 भेड़ और पंचायत के फरमान से जुड़ी एक अजीबो-गरीब कहानी सामने आई है. जिसमें भेड़ पर हक की लड़ाई को सुलझाने के लिए पंचायत ने भेड़ के बदले युवक को उसकी पत्नी को प्रेमी के हवाले करने का फैसला सुना दिया. पति ने भी पंचायत का फरमान मान लिया और 71 भेड़ लेकर पत्नी को प्रेमी के हवाले कर दिया. अब मामला गोरखपुर पुलिस के सामने है.

22 जुलाई को पिपराइच क्षेत्र में रहने वाला उमेश एक महिला के साथ भाग गया. दोनों पक्ष के लोगों को थाने पर बुलाया गया. इसके बाद महिला ने प्रेमी का हाथ थामा और उसके साथ चली गई. पांच दिन पहले दोनों युवक बेलीपार क्षेत्र के एक गांव में भेड़ चराते हुए आमने-सामने आकर विवाद कर बैठे. वो महिला भी प्रेमी के साथ थी.

दोनों के बीच विवाद के बाद बिरादरी की पंचायत बैठी. पंचों ने प्रेमी से महिला को रखने के बारे में सवाल किया, तो उसने हां में जवाब दे दिया. इसके बदले पंचायत ने उसे अपनी आधी भेड़ महिला के पति को देने के लिए कहा. इस पर दोनों पक्ष राजी हो गए. प्रेमी के पास कुल 142 भेड़ों में से 71 भेड़ महिला के पति को दे दिया. इसके बदले पंचायत ने महिला को प्रेमी के साथ जाने की अनुमति दे दी. उमेश और महिला ने भी एक साथ रहने और पंचायत की बात को स्‍वीकार किया है.

इसी बीच मामले ने तब फिर तूल पकड़ लिया, जब प्रेमी के पिता ने पंचायत के फैसले पर आपत्ति जताते हुए भेड़ों का झुंड वापस मांगा. यहां तक कि उन्होंने पुलिस स्टेशन में एक लिखित शिकायत दर्ज की और बिना शर्त अपने भेड़ें वापस मांगी.

यहां तक कि प्रेमी के पिता ने महिला के पति पर उसकी भेड़ें चुराने का आरोप भी लगाया. हालांकि, महिला ने अपना फैसला नहीं बदला. अब यह मामला पुलिस में है. खोराबार की एसएचओ अंबिका भारद्वाज ने कहा कि, हम शिकायतकर्ता पक्ष के संपर्क में हैं और पुलिस सभी पक्षों से बात करके मामले को सुलझाने का प्रयास कर रही है.

Leave a Reply

You may have missed

%d bloggers like this: