बाराबंकी-बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री सतीश चन्द्र द्विवेदी का जनपद बाराबंकी में प्रथम आगमन पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया।

बाराबंकी ।।(भानु प्रताप सिंह)
दिनांक-29.08.19

सभी उपस्थित भाजपा कार्यकर्ताओं ने हर्षोल्लास के साथ राज्यमंत्री सतीश चन्द्र द्विवेदी का माला पहनाकर स्वागत किया। राज्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार जबसे आयी है तबसे न केवल बेसिक शिक्षा बल्कि पूरी शिक्षा व्यवस्था में अमूल चूक परिवर्तन करने मंे लगी हुई है। मा.मुख्यमंत्री जी का यह मानना है कि किसी भी प्रदेश के विकास का आधार वहाॅ की शिक्षा व्यवस्था होती है। उन्होंने कहा कि हमारी बेसिक शिक्षा में पिछले ढाई वर्षो मंे बहुत काम हुआ है। बाकी बचे हुए कार्यकाल में और चीजे बेसिक शिक्षा को आधुनिक बनाना चाहते है। आधुनिक गुणवत्ता को ठीक करना चाहते है। अपने पाठ्यक्रम में सुधार करके एनसीआरटी का पाठ्यक्रम लागू करना चाहते है। मिड डे मील की निगरानी के लिए हम फ्लाइंग स्कायड की व्यवस्था लेकर आये है। उन्होंने कहा कि हमने शिक्षकों के पुरस्कारों की संख्या 17 से बढ़ाकर 75 की है। पुरस्कार राशि बढ़ाकर 10 हजार से 25 हजार की है।
प्रेरणा एप के सम्बन्ध में बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि प्रेरणा ऐप बहुत अच्छा ऐप है। प्रेरणा ऐप अध्यापकों के कर्तव्यनिष्ठा का प्रमाण भी होगा। बेसिक शिक्षा का कायाकल्प की गति को और तीव्र करना है और शिक्षकों व छात्रों की सुविधाओं के लिए खरा उतरने के लिए जो प्रयास होगा वह पूरा किया जायेगा। सेल्फी की व्यवस्था केवल शिक्षकों के लिए नहीं हो रही है, प्राथमिक शिक्षा की व्यवस्था को आधुनिक बनाना चाह रहे है। हमारे जितने संसाधन है, हैण्डपम्प, विद्युत, मिड डे मील, बच्चों के बैठने की व्यवस्था, ड्रेस आदि इन सारी व्यवस्थाओं को अप टू डेट के साथ उस पर नजर रखना चाहते है। क्यूंकि यह सारा तंत्र बच्चों के लिए है, बच्चों के भविष्य और पोषण के साथ कोई खिलवाड़ न हो। उत्तर प्रदेश की बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता बढ़े, यह हमारे सामने चुनौती है। इसको लेकर जो उपाय जरूरी लग रहे है। जैसे भारत सरकार की समय-समय पर निर्देश होते है मानको के उच्चीकरण के लिए उन चीजों को ध्यान में रखकर कर रहे है। व्यवस्थायें लागू कर रहे है अगर व्यवस्थओं से किसी तरह की समस्या होगी तो बड़े खुले मन से उसमें सुधार भी किया जायेगा।
स्वागत के दौरान नरेन्द्र मिश्रा, नवनीत मिश्रा, शिवम बाजपेई, योगेन्द्र सिंह, सुशील द्विवेदी, अतुल सिंह सहित अन्य भाजपा कार्यक्रर्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: