‘मुस्लिम पक्षकार साबित नहीं कर पाए, अयोध्या में मस्जिद का निर्माण बाबर ने करवाया’

अयोध्या मामले पर सुनवाई के 15वें दिन राम मंदिर पुनरोद्धार समिति के वकील पीएन मिश्रा ने संवैधानिक बैंच के सामने दलील पेश की। पीएन मिश्रा ने कहा कि मुस्लिम पक्षकार ने कहा कि हाई में यह साबित नहीं कर पाए थे कि मस्जिद का निर्माण बाबर ने करवाया था। पीएन मिश्रा ने कहा कि हाई कोर्ट ने माना था और मुस्लिम पक्ष ने माना था कि ऐसा कोई सबूत नहीं है कि मस्जिद बाबर ने बनवाया था।

अयोध्या मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में 15वें दिन हुई सुनवाई में वकील पीएम मिश्रा ने कहा कि इस बारे में सबूत नहीं है कि 1528 में मस्जिद का निर्माण किया गया और न ही इस बात के सबूत है कि इसका निर्माण बाबर ने किया था। पीएम मिश्रा ने कहा कि यह तो स्पष्ट है कि मस्जिद को मंदिर के ऊपर बनाया गया था क्योंकि मंदिर के अवशेष उस जगह से मिले है, कुछ लोगों का मानना है कि मंदिर को गिरा कर मस्जिद बना जबकि कुछ लोगों का मानना है कि मंदिर को ध्वस्त करके मस्जिद बनाई गई।

बता दें कि राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट आज से सुनवाई शुरू हो गई है, मध्यस्थता के जरिए विवाद का कोई हल निकालने का प्रयास असफल होने के बाद अब सुप्रीम कोर्ट ने मामले की रोजाना सुनवाई करने का फैसला किया है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय संवैधानिक पीठ इस मामले की सुनवाई कर रही है। इस संवैधानिक पीठ में जस्टिस एस. ए. बोबडे, जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस. ए. नजीर भी शामिल हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: