गोरखपुर से काशी-कानपुर के लिए ‘उड़ान’:योगी ने वर्चुअली किया उद्घाटन, कोलकाता के लिए एक और फ्लाइट; अब CM सिटी से होंगी 15 उड़ानें

राजेश श्रीवास्तव

गोरखपुर(संज्ञान न्यूज़ डेस्क ) गोरखपुर से क्षेत्रीय उड़ान योजना के तहत रविवार से वाराणसी और कानपुर के लिए सेवा शुरू हो रही है। स्पाइस जेट को इसकी जिम्मेदारी मिली है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने 27 मार्च से 29 अक्टूबर तक अपना समर शेड्यूल जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस उड़ान के शुभारंभ कार्यक्रम में लखनऊ से वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए, जबकि केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर से हिस्सा लिया। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में विगत पांच वर्षों में एयर कनेक्टिविटी में काफी परिवर्तन हुआ है।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मौजूदा समय में राज्य में नौ हवाई अड्डे काम कर रहे हैं। चार साल पहले, राज्य में सिर्फ चार हवाई अड्डे केवल 25 गंतव्यों से जुड़े थे। अब देश भर के 75 गंतव्यों के लिए राज्य से उड़ानें उपलब्ध हैं। सरकार ने गोरखपुर से वाराणसी के लिए 12 फ्लाइट्स की व्यवस्था की है। एक से दो दिन में इन उड़ानों के लिए टिकटों की बुकिंग भी शुरू हो जाएगी। दूसरे देशों को जोड़ने का काम भी चल रहा है। उत्तर प्रदेश में ढेर सारी संभावनाएं हैं। पर्यटन और रोजगार के अवसर भी पैदा हुए हैं।
यह होगा शेड्यूल स्पाइस जेट की विमान संख्या (एसजी-2747) 27 मार्च से रोजाना कानपुर से गोरखपुर दोपहर 12.35 पर आएगी और यहां से 12.55 बजे कानपुर के लिए उड़ान भरेगी। वहीं, विमान संख्या (एसजी-2949) 27 मार्च से रोजाना वाराणसी से गोरखपुर सुबह 9.35 बजे आएगी और 9.55 बजे गोरखपुर से वाराणसी के लिए उड़ान भरेगी।
इन उड़ानों के साथ ही स्पाइस जेट ने कोलकाता के लिए एक और सेवा शुरू की है। स्पाइस जेट की एसजी 362 रोजाना शाम सात बजे गोरखपुर आएगी और यहां से 7.30 बजे कोलकाता के लिए रवाना होगी। यात्रियों को राहत देते हुए अथॉरिटी ने बेंगलुरू की बंद चल रही फ्लाइट को उड़ान की मंजूरी दे दी है। यह सेवा भी 27 मार्च से शुरू हो जाएगी।
अभी गोरखपुर से रोजाना 11 उड़ानें
गोरखपुर से अभी दिल्ली के लिए पांच, मुंबई के लिए दो, कोलकाता, हैदराबाद, लखनऊ और प्रयागराज के लिए रोजाना एक-एक उड़ान चल रही है। इस तरह से वर्तमान में कुल 11 विमान उड़ान भर रहे हैं। विमानन कंपनी स्पाइस जेट का 70 सीटर विमान गोरखपुर से रोजाना वाराणसी और कानपुर के लिए उड़ान भरेगा। इस सेवा के साथ ही 27 मार्च से गोरखपुर से उड़ानों की संख्या 15 हो जाएगी। मंजूरी के बाद अब कंपनी इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है।
अब सहारनपुर-बरेली की बारी
वाराणसी और कानपुर के लिए हवाई सेवा शुरू होने के बाद अगले चरण में बरेली और सहारनपुर को गोरखपुर से जोड़ा जाएगा। एयरपोर्ट निदेशक प्रभाकर बाजपेई ने बताया कि इसके लिए भी तैयारी चल रही है। एयरपोर्ट डायरेक्टर प्रभाकर बाजपेयी ने बताया कि उड़ान योजना के तहत हवाई सेवा के माध्यम से 27 मार्च से गोरखपुर से कानपुर और वाराणसी जुड़ रहा है। बेंगलुरू की बंद चल रही उड़ान सेवा भी इसी दिन से शुरू होगी। इसके अलावा कोलकाता के लिए एक उड़ान सेवा नागरिकों को और मिलेगी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: