दीक्षा पाठ्यचर्चा कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे CM:गुरु गोरक्षनाथ आयुर्वेद कॉलेज में 15 दिवसीय समारोह कल से, वर्चुअल जुड़ेंगे योगी

राजेश श्रीवास्तव, अभय पाठक

गोरखपुर(संज्ञान न्यूज़ डेस्क ) UP के सीएम और गोरखपुर के महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलाधिपति योगी आदित्यनाथ कल दीक्षा पाठ्यचर्चा कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। दरअसल गुरु गोरक्षनाथ इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (आयुर्वेद कॉलेज) में 15 दिवसीय दीक्षा पाठ्यचर्या समारोह का शुभारंभ 28 मार्च से हो रहा है। इसमें BAMS के स्टूडेंट्स को आयुर्वेद के बारे में बताया जाएगा। पहले ही वर्ष प्रथम बैच में बीएएमएस की सभी सीटों पर एडमिशन के बाद महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय, आरोग्यधाम की संस्था गुरु गोरक्षनाथ इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (आयुर्वेद कॉलेज) सत्र संचालन के साथ ही BAMS के स्टूडेंट्स के लिए 15 दिवसीय ‘ट्रांजिशनल करिकुलम’ (दीक्षा पाठ्यचर्या) कार्यक्रम करने जा रहा है।


14 अप्रैल को BHU भ्रमण के साथ समारोह खत्म होगा
कार्यक्रम में अलग-अलग सत्र 13 अप्रैल तक चलेंगे। 14 अप्रैल को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय भ्रमण के साथ इसका समापन होगा। गुरु गोरक्षनाथ इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के प्राचार्य और आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ पी. सुरेश ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ 28 मार्च को सुबह 10 बजे किया जाएगा। मुख्य अतिथि के रूप में नेशनल कमीशन फॉर इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन (NCISM) के बोर्ड ऑफ आयुर्वेद अध्यक्ष प्रो. बीएस प्रसाद और बतौर विशिष्ट अतिथि महायोगी गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एके सिंह मौजूद रहेंगे। महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) डॉ. अतुल वाजपेयी की अध्यक्षता में होने वाले इस कार्यक्रम में प्रति कुलाधिपति प्रो. उदय प्रताप सिंह भी शामिल होंगे।
डॉ. पी सुरेश ने बताया कि पहले दिन सुबह 11 बजे से ‘यूनिकनेस ऑफ आयुर्वेद कंपेयर्ड टू अदर सिस्टम ऑफ मेडिसिन’ विषय पर NCISM, बोर्ड ऑफ आयुर्वेद के अध्यक्ष प्रो. बीएस प्रसाद का व्याख्यान होगा। 12 बजे से चार बजे के बीच दो अलग-अलग सत्रों में प्राचार्य और फैकल्टी के साथ अभिभावकों और विद्यार्थियों से संवाद किया जाएगा। शाम चार बजे से पांच बजे तक संस्कृत व्याख्यान ‘वदतु संस्कृतम’ का आयोजन होगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: