डीएम-सीडीओ ने उच्च प्राथमिक विद्यालय आधाचाट का औचक निरीक्षण, देखा शैक्षिक स्तर

डीएम ने बच्चों से सुने पहाड़े, भोजन की परखी गुणवत्ता

मनोज वर्मा,सुरेश कुमार

लखीमपुर खीरी (संज्ञान न्यूज़)। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह संग तहसील ब्लाक लखीमपुर की ग्राम पंचायत आधाचाट पहुंचे, जहां उन्होंने पंचायत भवन देखने के बाद अचानक दोनों अफसरो ने उच्च प्राथमिक विद्यालय का शैक्षिक स्तर जांचा।

डीएम ने उच्च प्राथमिक विद्यालय की एक-एक कक्षाओं में जाकर छात्र छात्राओं से पहाड़े भी सुने। इस दौरान उन्होंने बच्चों से कई सवाल करके उनकी शैक्षिक स्तर को जांचा। प्रधानाचार्य ने डीएम के पूछने पर बताया कि विद्यालय में नामांकित 211 बच्चों के सापेक्ष 95 बच्चे उपस्थित है। डीएम ने उपस्थिति कम होने का कारण जाना। निर्देश दिया कि विद्यालय में नौनिहालों की उपस्थिति पर विशेष ध्यान दिया जाए।

डीएम-सीडीओ ने मिड-डे-मील कक्ष में जाकर निर्धारित रोस्टर के अनुसार बनी आहार तहड़ी चखकर उसकी गुणवत्ता परखी। उन्होंने कक्षा-कक्षों की खिड़कियों में मच्छरों से बचाव जाली लगवाने के निर्देश दिए। वर्तमान में शासन के निर्देश पर पूरे जिले भर में स्कूल चलो अभियान क्रियान्वित है। अभियान के तहत कोई भी बच्चा नामांकन से वंचित न रहने पाए यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। नए व पुराने शिक्षकों की जोड़ी मिलकर शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम रचें। ऐसी तालीम दें कि बच्चे आपको न केवल पूरी उम्र याद रखें बल्कि अपनी सफलता का पूरा श्रेय आपको दे। बच्चे मेहनत से पढ़ें और बुलंदियों को छुएं इस मंत्र पर काम करें। विद्यालयों में शैक्षिक माहौल का सृजन करें।

सीडीओ ने कहा कि बेहतर शैक्षिक माहौल से विद्यालयों में पढ़ाई-लिखाई के प्रति भी आम धारणा बदलनी होगी। बच्चों की उपस्थिति व चिन्हांकन पर फोकस करना होगा। सबके समेकित प्रयासों से सीएम के सपने को साकार करने के लिए पूरे प्राण प्रण से जुटना होगा, ताकि नामांकन से कोई भी बच्चा वंचित न रहने पाए।

अफसरों ने देखा आंगनबाड़ी केंद्र
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह के संग ग्राम पंचायत आधाचाट में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र देखा। इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकत्री से नामांकित बच्चों की संख्या जानी। उन्होंने कहा कि गांव का कोई भी बच्चा आंगनबाड़ी में नामांकित होने से वंचित ना रहे यह सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

%d bloggers like this: