खुशखबरी:1 घंटे में पूरी होगी दिल्ली से मेरठ की दूरी,जानिए कब से शुरू होगी दिल्ली से मेरठ के बीच रैपिड रेल की सुविधा

दिल्ली से मेरठ का सफर अब काफी आसान होने वाला है। अब दिल्ली से मेरठ का सफर 1 घंटे में लोग तय कर पाएंगे। दिल्ली से मेरठ की दूरी तय करने में जहां अभी 3 घंटे का समय लगता है क्योंकि दिल्ली से मेरठ की दूरी 80 किलोमीटर है। वहीं अब दिल्ली से मेरठ की दूरी तय करने में मात्र 1 घंटे लगेंगे।

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिकता खंड पर ट्रायल रन इस साल शुरू होने की उम्मीद है। रैपिड रेल का काम बहुत ही तेजी से चल रहा है। उम्मीद है कि अगले साल तक दिल्ली से मेरठ के बीच रैपिड रेल दौड़ने लगेगी।

आपको बता दें कि दिल्ली मेरठ रैपिड रेल के लिए हर 10 मिनट पर उपलब्ध होगी और साथ ही साथ इस ट्रेन की गति काफी ज्यादा होगी। दिल्ली से मेरठ के बीच यह ट्रेन मात्र 55 मिनट में दूरी तय कर लेगी। पूरे 82 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर काम जोरों पर है। इसमें 25 स्टेशन होंगे, जिसमें दुहाई और मोदीपुरम में दो डिपो और जंगपुरा में एक स्टेबलिंग यार्ड शामिल है।

आपको बता दें कि इस रैपिड रेल को बहुत ही स्टैंडर्ड तरीके से डिजाइन किया गया है। इसमें लैपटॉप मोबाइल चार्जिंग जैसी सुविधाएं उपलब्ध है और साथ ही साथ इसमें कई तरह की आधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध है।

दुहाई से साहिबाबाद तक 17 किमी के प्रायोरिटी सेक्शन पर मार्च 2023 तक रैपिड रेल परिचालन भी शुरू हो जाएगा। इस कॉरिडोर में प्रतिदिन 8 लाख यात्रियों के आने की संभावना है।
आपको बता दें कि दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल भारत की पहली रैपिड रेल है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: