केंद्रीय गृह राज्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक

शासन की योजनाओं का गुणवत्तापरक क्रियान्वयन सुनिश्चित करें अधिकारी: अजय मिश्र टेनी

प्रांजल श्रीवास्तव

लखीमपुर खीरी (संज्ञान दृष्टि)। बुधवार को भारत सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के अनुश्रवण हेतु जनपद स्तरीय गठित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक कलेक्ट्रेट में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री भारत सरकार व खीरी सांसद अजय मिश्र ‘टेनी’ की अध्यक्षता में हुयी। बैठक का सफल संचालन सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने किया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी ने कहा कि खीरी जिले में विकास कार्यक्रमों में स्थिति बेहद संतोषजनक है, इसी का परिणाम है कि विकास कार्यक्रमों में खीरी ने केंद्र व प्रदेश सरकार की प्रत्येक महत्वाकांक्षी योजना में शानदार प्रदर्शन किया। डीएम के कुशल मार्गदर्शन, सीडीओ के उत्साहपूर्ण नेतृत्व में जिले की टीम ने पूरी ऊर्जा के साथ कड़ी मेहनत की। उन्होंने अपेक्षा की कि खीरी में विकास यात्रा का सिलसिला इसी प्रकार जारी रहेगा, आगे भी अच्छे परिणाम आएंगे। यदि किसी अधिकारी को कोई मार्गदर्शन या सहयोग की अपेक्षा हो तो उसे निसंकोच उनसे बात करके प्राप्त कर सकता है। बैठक में केंद्रीय योजनाओं की समीक्षा के साथ ही जिले की विकास की गति को बढ़ाने पर अफसरों के संग सारगर्भित चर्चा हुई। डीएम के नेतृत्व में संगठित रूप से काम करके सभी अधिकारी अच्छे परिणाम लाएंगे, उन्हें पूरी उम्मीद है। आम आदमी के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन होने के साथ-साथ उसकी सभी जरूरतें पूरी हो व मूलभूत सुविधाएं मिलें इसके लिए मिलकर प्रयास करें।

बैठक में विधायक शशांक वर्मा ने पीएम ग्राम सड़क योजना के तहत उनके विस क्षेत्र में एक रोड कई महीनों से खुदी होने पर अप्रसन्नता जताते हुए कारण जाना। निर्देश दिए कि बैठक के बाद पीएमजेएसवाई यूनिट के अधिशासी अधिकारी उनके साथ चलकर जनता के सवालों का जवाब दे, बताएं कि वह रोड को कब तक पूरा करेंगे। सांसद धौराहरा के प्रतिनिधि ने सीएचसी खमरिया में जलभराव व मैगलगंज में एनएच रोड पर अधूरे नाले के निर्माण का मुद्दा उठाया। अमृत योजना की समीक्षा में सांसद ने निर्देश दिए कि योजना से जुड़े अधिकारी डीएम की अध्यक्षता में बैठक कराकर योजना को गति दें। जनप्रतिनिधियों ने इंदिरा मनोरंजन पार्क के पर्यटन विकास हेतु शासन से धनावंटन के बाद भी काम न शुरू होने का मुद्दा उठाया। विधायक योगेश वर्मा ने ब्लॉक नकहा कि कोरैया धारा में पीएमजेएसवाई की गड्ढा मुक्त कराए जाने का मुद्दा उठाया। जनसमस्याओं के बारे में चर्चा करते हुए समाधान के बारे में विभागीय अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया।

सांसद ने मेडिकल कालेज के निर्माण की अद्यतन प्रोग्रेस जानी, जिसपर कार्रवाई संस्था ने बताया कि प्रशासनिक भवन, गर्ल्स व बॉयज हॉस्टल को 30 जून तक पूरा कर लिया जाएगा। 200 बेडेड मातृ एवं शिशु चिकित्सालय ओयल की समीक्षा में डीएम ने निर्देश दिए की एसडीएम सदर व एक्सईएन पीडब्ल्यूडी मौके पर जाकर अधिग्रहण एवं रास्ते निर्माण के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करेंगे। बैठक में ऑडिटोरियम निर्माण, शहर से बाहर रोडवेज बस अड्डे की शिफ्टिंग, अमृत सरोवर का निर्माण,नए गो आश्रय स्थलों का निर्माण एवं क्षमता वर्धन, लाइब्रेरी का आधुनिकीकरण एवं क्षमता वर्धन, नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विकास पर गहन मंथन हुआ।

बैठक का संचालन करते हुए सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने मनरेगा, दीनदयाल अंत्योदय योजना (एनआरएलएम), पीएम ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, पीएम आवास योजना (सभी के लिए मकान शहरी), पीएम आवास योजना (ग्रामीण), स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, पीएम कृषि सिंचाई योजना,  डिजिटल भारत भू-रिकार्ड आधुनिकीकरण कार्यक्रम, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रर्बन मिशन (एनआरयूएम), राष्ट्रीय विरासत शहर विकास वृद्धि योजना, पीएम फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, समेकित बाल विकास योजना, मिड-डे-मिल, पीएम उज्जवला आदि योजनाओं की कार्यप्रगति का ब्योरा प्रस्तुत किया।

सीडीओ अनिल सिंह ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री व खीरी सांसद अजय मिश्र टेनी सहित सभी जनप्रतिनिधियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में बैठक में समीक्षा की जाती है। जनप्रतिनिधियों द्वारा जो सुझाव दिए गये उनका शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों के मार्गदर्शन से ही हर योजनाओं में जनपद ने बेहतर परफॉर्मेंस दिया है। आपके मार्गदर्शन एवं स्नेह से ही खीरी बेहतर जनपद के रूप में स्थापित होगा।

*ग्राम चौपाल का मिला बेहतर रिस्पांस, 153 गांव में लगेंगी चौपले : डीएम
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि खीरी में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ग्राम चौपाल का आयोजन शुरू हुआ। शुरुआती फेज में 15 एवं 30 ग्राम पंचायतों में ग्राम चौपाल का आयोजन हुआ। आमजन से मिले बेहतर रिस्पांस के चलते जिले में 153 ग्राम पंचायतों में गुरुवार को एक साथ ग्राम चौपाल दिवस का आयोजन किया जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य गांव में ही शिकायतों का तत्परता पूर्वक निस्तारण हो। मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम पंचायत दिवस पर पीपीटी के जरिए अब तक की प्रगति एवं आगे की रणनीति बताइ। उन्होंने आग्रह किया इसका जनप्रतिनिधियों के द्वारा भी अनुश्रवण एवं पर्वेक्षण किया जाए।

खीरी में 75 तालाब होंगे रोशन बनेंगे अमृत सरोवर
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी ने कहा कि केंद्र सरकार आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सव मना रही है। सरकार की मंशा के अनुरूप खीरी के हर ब्लाक में 05 तालाबों को मॉडल तालाब के रूप में विकसित करके अमृत सरोवर बनाएं। अमृत सरोवर को विकसित करने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों का अपेक्षित सहयोग भी प्राप्त किया जाए। सीडीओ ने बताया कि अमृत सरोवर के लिए प्रथम पेज में तालाबों का चयन भी कर लिया गया है। जल्द ही इन्हें रोशन कर के अमृत सरोवर के रूप में विकसित किया जाएगा।

पीएम आवास योजना के लिए तैयार की पात्रों की सूची का जनप्रतिनिधि कराएंगे सत्यापन
पीएम आवास योजना (ग्र) की गहन समीक्षा हुई।जनप्रतिनिधियों के पूछने पर अफसरों ने बताया कि सेक सूची के सभी लाभार्थियों को लाभान्वित कर दिया गया। वही सूची से इतर पात्र व्यक्तियों को आवास प्लस हेतु सूचीबद्ध कर लिया गया है। विधायक सदर योगेश वर्मा ने कहा कि प्रशासन द्वारा तैयार की गई सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जाए, ताकि जनप्रतिनिधि यह सुनिश्चित कर सके कि कोई भी अपात्र व्यक्ति उसमें शामिल ना हो वही कोई पात्र व्यक्ति भी इससे वंचित न रहने पाए।

इनकी रही मौजूदगी :
राज्यसभा सांसद रामजी गौतम, विधायक योगेश वर्मा, शशांक वर्मा, विनोद शंकर अवस्थी, ब्लाक प्रमुख दिव्या सिंह, वीना राज, महेंद्र कुमार बाजपेई, सांसद प्रतिनिधि अंबरीश सिंह अरविंद सिंह संजय, एसपी संजीव सुमन, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, सहायक विकास आयुक्त लखनऊ मंडल, पी डी केके पांडेय, डीडीओ अरविंद कुमार सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: