सहभागिता इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा कैंसर जागरूकता और रिपोर्ट वितरण शिविर का आयोजन

पंकज त्यागी

नोएडा (संज्ञान न्यूज ) सहभागिता इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा महिलाओं में अंडाणु बनाने वाले अंगों ओवेरियन (अंडाशय) या फैलोपियन ट्यूब का कैंसर के लिए जागरूकता एवं रिपोर्ट वितरण शिविर का आयोजन भारत सरकार के उपक्रम राइट्स लिमिटेड (RITES) के सहयोग से सेक्टर 70 नोएडा में आयोजित किया गया। ज्ञात हो ओवेरियन कैंसर की जांच के लिए एक शिविर 16 और 17 अप्रैल, 2022 को सरफाबाद गांव, नोएडा में आयोजित किया गया। इसके लिए सहभागिता इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा घर घर सर्वे और जागरूकता के पश्चात 1200 महिलाओ की CA 125 और विटामिन डी की जांच मुफ्त में AIIMS और अन्य प्रतिष्ठित हॉस्पिटल के डॉक्टर की सुपरविजन में की गई। इस अवसर महिलाओ को कैंसर के अतिरिक्त अन्य बीमारियों के लिए सलाह भी प्रदान की गई। बताते चले सभी लाभार्थी बीपीएल श्रेणी के थे।

रिपोर्ट वितरण शिविर मे राइट्स लिमिटेड के रवि भूषण, इंजीनियर, सीएसआर, भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के प्रसिद्ध जेनेटिक विशेषज्ञ डॉ जी पी दास, डॉ शाहिद, सहभागिता के चीफ एडवाइजर जितेंद्र मोहन भारद्वाज, सहभागिता की सचिव श्रीमती तृप्ति सक्सेना, संस्था की डायरेक्टर श्रीमती बिंदु, प्रसिद्ध समाज सेवी योगेंद्र यादव और बड़ी संख्या में लाभार्थी और क्षत्रवासियो ने भाग लिया।

डॉ दास ने लाभार्थियों को संबोधित करने के साथ साथ महिलाओ को कैंसर और अन्य बीमारियों के प्रति जागरूक किया और सहभागिता इंटरनेशनल फाउंडेशन और राइट्स लिमिटेड द्वारा भविष्य में संयुक्त रूप से और अधिक कैंप के माध्यम से लोगो में जागरूकता पैदा करने पर बल दिया। डॉ शाहिद ने अपने उद्बोधन के माध्यम से उपस्थित महिलाओं को बीमारी की रोकथाम के लिए जागरूक किया। राइट्स लिमिटेड के रवि भूषण ने सहभागिता का स्वास्थ्य कैंप के माध्यम से लोगो के मध्य जागरूकता लाने पर आभार व्यक्त किया और शिविर में मौजूद सभी लाभार्थियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया।


सभी लाभार्थियों ने सहभागिता इंटरनेशनल फाउंडेशन और राइट्स लिमिटेड द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र में की गई जनसेवा की मुक्त कंठ से प्रशंसा की तथा आशा व्यक्त की कि भविष्य में उनके यहां ऐसे और अधिक कैंप आयोजित किए जाएंगे जिससे अधिक से अधिक महिलाओं को इसका लाभ प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

%d bloggers like this: