शरीर में घुस भी नहीं पाएगा गंदा Cholesterol, बस फॉलो करें डॉक्टर के ये 4 उपाय

कोलेस्ट्रॉल ( Cholesterol) एक बहुत ही खतरनाक शब्द बन गया है, क्योंकि इसका हाई लेवल आपके ब्लड प्रेशर को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है और आपको दिल से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इतना ही नहीं, इससे आपको जीवनशैली से जुड़ी कई बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है।

स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए शरीर को कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, लेकिन वो गुड़ कोलेस्ट्रॉल होता है। जब शरीर में एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी बढ़ जाता है, तो रक्त वाहिकाओं में फैटी जमा होने का खतरा होता है जो धमनियों में रक्त के प्रवाह को बाधित करता है और यहां तक कि थक्का बनने का कारण बन सकता है जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है।

दिल्ली स्थित मोहल्ला क्लिनिक में डॉक्टर इला भट्ट के अनुसार, समस्या यह है कि हाई कोलेस्ट्रॉल का अक्सर पता नहीं चलता है क्योंकि शायद ही कोई चेतावनी संकेत होता है, जो आपके शरीर में इसे होने के बारे में बताए। लेकिन अगर आप सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट से भरपूर खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन कर रहे हैं और सुस्त जीवनशैली जी रहे हैं, तो आपके शरीर में इसके बढ़ने के पूरे चांस हैं। हालांकि कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करना कोई मुश्किल काम नहीं है, बस आपको कुछ हानिकारक आदतों को छोड़ने की जरूरत है।

शरीर में घुस भी नहीं पाएगा गंदा Cholesterol, बस फॉलो करें डॉक्टर के ये 4 उपाय

फाइबर और विटामिन वाली चीजें खाएं

मांस, डेयरी और चीनी जैसे अत्यधिक वसा वाली चीजें खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है क्योंकि यह चीजें आपके लीवर में फैट जमा करती हैं। आपको अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपने खाने में विटामिन और फाइबर वाली चीजें शामिल करनी चाहिए। इनमें बीज, नट्स, पत्तेदार सब्जियां और साबुत अनाज आदि शामिल हैं।फ्रोजन हो या रेडी-टू-कुक, इस तरह के खाद्य पदार्थ सेहत के लिए खतरनाक होते हैं, क्योंकि इनमें केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। इनके सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है। हमेशा ताजे खाद्य पदार्थों का सेवन करें।व्यायाम की कमी से शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा सकता है, यह फैट आपके लीवर में जमा हो सकता है और आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है। नियमित व्यायाम से आपका वजन और कोलेस्ट्रॉल दोनों कंट्रोल में रह सकते हैं।

शराब का सेवन, धूम्रपान और तनाव आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा सकते हैं। इनकी वजह से आपके दिल पर दबाव बढ़ता है और चिंता पैदा होती है। जंक फूड को कम करना, शराब और धूम्रपान से बचना, आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी हद तक नियंत्रित कर सकता है।

Leave a Reply

You may have missed

%d bloggers like this: