बोधगया शाक्यमुनी कॉलेज में मनाया गया 2566 वीं बुद्ध जयंती समारोह

रज़ा सिद्दीकी

गया (संज्ञान न्यूज़ डेस्क) बोधगया, गया, बिहार 18.05.2022
पूरे विश्व में बौद्ध धर्मावलंबियों के द्वारा बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर बौद्ध जयंती समारोह को मनाया गया । इस पावन अवसर पर विश्वधरोहर भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली पर 80 फीट विशाल बुद्ध मूर्ति के पीछे शाक्यमुनी कॉलेज, बोधगया (जो शांत व सुरम्य वातावरण में अपने विशाल परिसर में अवस्थित है।) में भी बुद्ध जयंती समारोह का आयोजन किया गया साथ ही साथ कॉलेज के संस्थापक के मूर्ति का भी अनावरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए माननीय श्री अवधेश नारायण सिंह (सभापति, बिहार विधान परिषद) के हाथों किया गया। इस मौके पर केंद्रीय विश्वविद्यालय, दक्षिण बिहार के कुलसचिव कर्नल राजीव कुमार सिंह, मगध विश्वविद्यालय के सीनेट एवम सिंडिकेट सदस्य श्री मुनेश्वर प्रसाद, बोधगया के पूर्व मुखिया श्री रामचंद्र प्रसाद यादव, समाजसेवी भोला मिश्रा सहित अन्य दिग्गज शामिल हुए।

इस कॉलेज के संस्थापक प्रो (डॉ) जगदानंद ब्रह्मचारी (पूर्व पाली विभागाध्यक्ष गया कॉलेज,गया ) है जो स्वयं बोध दर्शन के प्रकांड विद्वान रहे हैं । इन्होंने इस कॉलेज की स्थापना 13 जुलाई 1983 को किया था। सरकार से इसकी संबद्धता 1990 में डिग्री स्तर तक प्राप्त कर ली गई थी।

महाविद्यालय परिसर करीब पौने दो एकड़ में भवन द्वारा घिरा हुआ है। बोधगया जैसे अनर्राष्ट्रीय स्तर पर यह एकमात्र ऐसा कॉलेज है जिसके 15 KM के परिधि में कोई भी अन्य महाविद्यालय नहीं है।

02 सितंबर 2008 को भारत सरकार के अल्प संख्यक शैक्षणिक संस्थान आयोग द्वारा इसे बौद्ध अल्प संख्यक का दर्जा प्राप्त हो चुका है । उच्च न्यायालय द्वारा भी सरकार को 19 जुलाई 2019 में आदेश दिया गया है कि अल्प संख्यक संस्थाओं को जो सुविधाएं मिलती है वे सभी वित्तीय सुविधाएं इस कॉलेज को दिया जाए लेकिन सरकारी स्तर पर यह मामला अभी तक लंबित है।

मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए श्री अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि मैं यहां से जाकर शिक्षा मंत्री जी से और मुख्य मंत्री जी से आग्रह कर लंबित पड़े मामला को जितना जल्द हो सके निपटाने की कोशिश करवाऊंगा ।

मंच का संचालन कॉलेज के मनोविज्ञान विभाग के सहायक प्राध्यापक श्री (डॉ) मार्कण्डेय पांडेय तथा स्वागत भाषण एवम धन्यवाद ज्ञापन कॉलेज के प्राचार्य डॉ अरविंद तिवारी ने किया । वहीं कॉलेज के ही समाजशास्त्र के सहायक प्राध्यापक अशोक कुमार यादव ने आए हुए अतिथियों को पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित किया। अन्य सहायक प्राध्यापक के रूप में विद्याकर द्विवेदी, वीणा पाठक, निशा कुमारी , अशोक कुमार द्विवेदी, विजय कुमार सहित अन्य शिक्षक एवम शिक्षकेत्तर कर्मचारीगण मौजूद थे ।

Leave a Reply

%d bloggers like this: