पश्चिमी विक्षोभ का असर, इन राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना, जानें- आपके क्षेत्र में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत अगले 5 दिनों तक कई राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश व बिजली गिरने की संभावना व्यक्त की है। पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग गरज के साथ छिटपुट या मध्यम वर्षा या तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

नई दिल्ली,। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत अगले 5 दिनों तक कई राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश व बिजली गिरने की संभावना व्यक्त की है। पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग गरज के साथ छिटपुट या मध्यम वर्षा या तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

पश्चिमी हवाओं और दक्षिण-पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के प्रभाव में, आने वाले कुछ दिनों में पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक रूप से हल्की या मध्यम वर्षा होने की संभावना है। अगले चार से पांच दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज के साथ छिटपुट बौछारें या तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है।

इस बीच, अगले 4 से 5 दिनों के दौरान देश भर में कोई महत्वपूर्ण हीटवेव की स्थिति नहीं होगी। मौसम एजेंसी ने कहा कि अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। इसी तरह, अगले 2 दिनों के दौरान भारत के मध्य भाग में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।

उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड पूर्वी मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों गंगीय पश्चिम बंगाल और कोंकण और गोवा में हल्की बारिश संभव है। ओडिशा और तेलंगाना के एक या दो हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, केरल, लक्षद्वीप और दक्षिण तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल और कोंकण और गोवा में हल्की बारिश संभव है। ओडिशा और तेलंगाना के एक या दो हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

राजधानी दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर में फिर से गर्मी का सितम बढ़ने वाला है। चिपचिपी गर्मी ने अभी से बेहाल कर दिया है। मौसम विभाग ने दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26.9 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया। वहीं दिन में अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक जा सकता है। शाम में गरज के साथ कहीं-कहीं कुछ छींटे भी गिर सकती हैं। 30 मई तक आसमान में हल्के-फुल्के बादल रहेंगे। इसके बाद 31 मई से 3 जून तक आसमान साफ हो जाएगा। आगामी दिनों में लू चलने की आशंका तो नहीं है लेकिन गर्मी का असर महसूस होगा।

Leave a Reply

You may have missed

%d bloggers like this: