House Renting Tips : मकान किराए पर देने वाले पढ़ लें ये खबर, वरना बढ़ सकती है परेशानी


नई दिल्ली।
 लोग इंवेस्टमेंस करने के उद्देश्य से House Renting Tips मकान खरीद लेते हैं और फिर मुनाफा कमाने के लिए मकान दे देते हैं किराए पर। पर क्या आप जानते हैं कि ​कभी—कभी मुनाफा कमाने के चक्कर में लोग घाटा भी उठा लेते हैं। क्योंकि 5 things to remember while renting कुछ लोग फर्जी तरीके से मकान पर कब्जा कर लेते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसी खास बातें। जिन्हें ध्यान में रखकर ही आपको अपना मकान किराए पर देना चाहिए। House on Rent आइए जानते हैं ऐसी ही 5 बातें।

घर किराए पर देते वक्त ध्यान रखें ये बातें
कई लोग तो एक से अधिक घर खरीदते हैं, ताकि किराए से उन्हें अतिरिक्त इनकम हो सके और उनके पास अतिरिक्त प्रॉपर्टी भी हो जाए। घर को किराए पर देते वक्त कुछ बातें ध्यान रखी जरूरी हैं, वरना दिक्कत हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसी ही 5 बातें।

अनजान लोगों को से बचें —
अगर आप भी अपना घर किराए पर देने की सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले ये सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप जिसे मकान किराए पर देने जा रहे हैं वह जान—पहचान का हो। आप किसी अनजान को घर देने से बचें। कोशिश करें कि अपने किसी पहचान वाले या ऐसे लोगों को घर दें, जिसके किसी पहचान वालो को आप जानते हों।

पहले जांच लें जरूरी दस्तावेज —
जब किसी को घर किराए पर दें तो सबसे पहले उसके पैन और आधार की जांच जरूर कर लें। अगर संभव हो तो ऑफिस आईडी भी देख लें।

पेपरवर्क करना न भूलें —
घर किराए पर देने से पहले एग्रीमेंट जरूर कर लें। जिसमें किराएदार का नाम, पता, पिता का नाम, किराया आदि की जानकारी हो। ध्यान रहे अगर घर में कोई फर्नीचर है तो उसे भी एग्रीमेंट में जरूर मेंशन करें। ​इस पर किराएदार के साइन जरूर हों।

जरूर कराएं पुलिस वेरिफिकेशन —

कई बार ऐसा होता है कि कई अपराधी फर्जी आई बनवाकर किराए के मकान में रहकर जुर्म को अंजाम देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप मकान किराए पर देने के पहले पुलिस वेरिफिकेशन जरूर करा लें।

RWA से लेते रहें अपडेट –
अपनी सोसाएटी के आरडब्ल्यूए से अपने घर के बारे में सभी अपडेट लेते रहें। साथ ही यह भी पता करते रहें कि आपका किराएदार वक्त से मेंटेनेंस दे रहा है या नहीं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: