जिलें में हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी गांधी व शास्त्री जयंती’


लखीमपुर खीरी 02 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व शास्त्री जी की जयंती पर आज प्रातः डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने अपने कैम्प कार्यालय सहित कलेक्ट्रेट परिसर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। फिर राष्ट्रगान हुआ और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के जय घोषों से परिसर गूंज उठा। डीएम ने राष्ट्रगान गाने वाली बलिकाओं को पुरस्कृत किया। इसके उपरान्त कलेक्ट्रेट सभागार में विचार गोष्ठी आयोजित की गयी।

सर्वप्रथम डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी संजीव सुमन, एडीएम संजय सिंह ने गांधी व शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण किया। डीएम ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रितों को शाल ओढ़ाकर एवं माल्यार्पण कर सम्मानित किया। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने विचार गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कहा कि गांधी व शास्त्री विचारधारा का अनुकरण करना चाहिए, इनके विचारों से समाज में परिवर्तन आयेगा। क्योंकि गांधी गीरी एक भावना हैं। हम सबको गांधी जी के बताये मार्ग पर चलना चाहिए। इन दो विभूतियों ने देश को गौरवान्वित किया है, गांधी जी ने सत्य, अंहिसा के बल पर भारत को स्वतंत्र कराया। जय जवान जय किसान का नारा देने वाले लाल बहादुर शास्त्री ने देश को विश्व पटल पर पहचान दिलायी। गांधी जी ने नारी शिक्षा पर विशेष बल दिया। वे सामाजिक स्वतंत्रता के पक्षधर थे। गांधी व शास्त्री ऐसे असाधारण व्यक्तित्व के धनी थे, जो सदियों तक प्रेरणा श्रोत बने रहेंगे। हमें उनके बताये मार्ग पर चलना चाहिए।

एसपी संजीव सुमन ने कहा कि महात्मा गांधी ने राष्ट्र को एक सूत्र में पिरोकर सशक्त बनाने में प्रमुख भूमिका का निर्वहन किया है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्मदिन हमारे देश के उन सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं क्रांतिकारियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का एक बेहतर अवसर है, जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम की बलिवेदी पर अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। यह दिन हम सबको राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के आदर्शों सिद्धांतों एवं उनके सभी विचारों को अपनाने के साथ ही उनके पद चिन्हों पर चलने का शुभ अवसर प्रदान करता है।

एडीएम संजय कुमार सिंह ने कहा कि भारतीय स्वाधीनता आंदोलन को नई दिशा एवं नई गति देने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का अतुलनीय योगदान रहा है। सत्याग्रह एवं सविनय अवज्ञा आंदोलन के माध्यम से उन्होंने सभी वर्गों में आजादी की लौ को प्रज्वलित की। देश की राजनीतिक, सांस्कृतिक, सामाजिक समरसता के माध्यम से महात्मा गांधी ने राष्ट्र को एक सूत्र में पिरो कर सशक्त राष्ट्र बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया। उन्होंने शास्त्री जी के भी व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर एसडीएम सदर श्रद्धा सिंह ने गांधी व शास्त्री के विषय में सारगर्भित विचार व्यक्त किये। इस मौके पर कलेक्ट्रेट कर्मी श्रीराम ने देशभक्ति से ओतप्रोत गीत प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। इस अवसर पर पत्रकार एनके मिश्रा ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस मौके पर एसटीओ आनन्द कुमार, डीएसओ अंजनी कुमार सिंह, डीईओ कुलदीप दिनकर, डीपीओ संजय निगम, डिप्टी कलेक्टर विधेश, रत्नाकर मिश्र, सहित कलेक्ट्रेट कैम्पस के कार्यालयों के कर्मचारी मौजूद रहे।
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःडीएम-एसपी ने गांधी जी की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण
डीएम को अपने बीच पाकर बच्चों के खिले चेहरे

लखीमपुर खीरी: 02 अक्टूबर। गांधी व शास्त्री जयंती के अवसर पर नगर में स्थित गांधी बालोद्यान कन्या जूनियर हाईस्कूल विघालय में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी संजीव सुमन, एडीएम संजय कुमार सिंह, उपजिलाधिकारी श्रद्धा सिंह और बीएसए डॉ लक्ष्मी कांत पांडेय ने गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया। विद्यालय की नर्सरी की छात्रा ने डीएम का माल्यार्पण किया। विद्यालय के छात्राओं ने रामधुन सहित तमाम देशभक्ति से भरे गीत प्रस्तुत किये। डीएम ने कक्षा पांच व कक्षा आठ में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्रा को पुरस्कृत किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्र, छात्राओं को पुरस्कृत किया।

इस मौके पर विद्यालय अध्यक्ष/ डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि वर्तमान समय में महात्मा गांधी के सत्य अंहिसा तथा शांति के संदेश की प्रासंगिता और अधिक बढ़ गयी है। ऐसे में गांधी जी द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलते हुए हमें तेजी से आगे बढ़ने की आवश्यकता है। विद्यालय के बच्चों को सम्बोधित करते हुए उन्होनें कहा कि उत्तरोत्तर प्रगति करते हुए नये सोपानों को प्राप्त करे। आप सभी बाल्यकाल में है और देश में आने वाले भविष्य है। बापू के बताए रास्ते पर चलकर गांधी जी के मूल्यों और आर्दशों को अपनाये। शिक्षा वह रास्ता है जो आसपास एवं परिवार का भविष्य संवार सकता है। डीएम ने बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आनंद लिया, इस मौके पर एडीएम संजय कुमार सिंह, एसडीएम श्रद्धा सिंह, बीएसए लक्ष्मी कांत पांडेय, विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती ममता अग्रवाल एवं शिक्षिकायंे व बच्चें मौजूद रहें।

Leave a Reply

You may have missed

%d bloggers like this: