नकारात्मकता से सकारात्मकता की ओर जाने की शपथ के साथ विजयादशमी का आरजेएस वेबिनार संपन्न.

आजादी की अमृत गाथा -94 में सम्राट अशोक,नाना साहब, दुर्गा भाभी और गोकुल भाई भट्ट को श्रद्धांजलि.

9 अक्टूबर को मेंटल हेल्थ और 16 अक्टूबर को भ्रामक विज्ञापन पर होगा आरजेएस राष्ट्रीय वेबिनार

नई दिल्ली (संज्ञान न्यूज़)। विजय दशमी के दिन राम जानकी संस्थान ,आरजेएस परिवार की तरफ से वेबीनार का आयोजन किया गया । राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने बताया कि सकारात्मक भारत-उदय संकल्प के साथ रविवार 9 अक्टूबर को मेंटल हेल्थ और 16 अक्टूबर को भ्रामक विज्ञापन पर होगा आरजेएस का राष्ट्रीय वेबिनार।
विजयादशमी के वेबीनार का मुख्य मकसद था कि सकारात्मक सोच कैसे विकसित हो ? आरजेएस ऑब्जर्वर दीपचन्द माथुर पूर्व निदेशक ,दिल्ली नगर निगम ने कार्यक्रम की शुरुआत विजय दशमी की बधाई तथा अतिथियों का स्वागत करके की । मुख्य अतिथि सरोज गर्ग पूर्व बैंकर , कवियत्री,लेखक ने नागपुर से वेबीनार में जुड़कर कार्यक्रम का मान बढ़ाया और स्वलिखित कविता सुनाई- “सजा दो देश को इतना कि आज देश स्वतंत्र आया है, हुआ रोशन मेरा भारत कि आज स्वतंत्र आया है।”


विजयादशमी पर्व के वेबिनार में महान आत्माओं को श्रद्धांजलि दी गयी । इसहाक खान ने दुर्गा भाभी के जीवन पर प्रकाश डाला । रैना इन्फोटेक पटना के निदेशक दिलीप वर्मा ने गोकुल भाई भट्ट राजस्थान के स्वतंत्रता सेनानी के विषय में बताया कि देशी रियासत में उन्होंने लोकतंत्र की मांग रखी। शिक्षक रत्नाभ प्रसाद ने कहा कि नाना साहब ने पुणे शहर की स्थापना करी । नाना साहब ने अंग्रेजी शासन से संघर्ष किया I वहीं आरजेएस सकारात्मक सूचना केंद्र, गाजियाबाद के प्रभारी सुदीप साहू ने महान सम्राट अशोक के कार्यो और उनके आज के ही दिन बौध धर्म अपनाने के तथा विजय दशमी धम्म दिवस मनाने पर प्रकाश डाला गया । वेबिनार का संचालन कर रहे ब्रॉडकास्टर और पॉडकास्टर अजय माथुर ने इस अवसर पर कहा कि भारत ने बुद्ध दिया युद्ध नहीं दिया। अतिथि वक्ता श्री बालाजी रामलीला समिति, दिल्ली के नरेश अग्रवाल ने दशहरा उत्सव मनाने के विषय में बताया । उन्होंने बताया की दशहरा से लाखों लोगों को रोजगार मिलता है । उन्होंने प्रदूषण को कम करने के लिये ग्रीन पटाखों के प्रयोग पर जोर दिया। वेबिनार की अध्यक्षता कर रहे सुरजीत दीदेवार ने आध्यामिक प्रवचन दिया। उन्होंने सकारात्मक रहने पर जोर दिया। उन्होंने नाभि के महत्व को बताया कि नाभि विचारों का केन्द्र है । उन्होंने कहा कि नकारात्मक बातों में भी हमें सकारात्मक तत्व खोजना चाहिए।

उदय मन्ना राष्ट्रीय संयोजक राम जानकी संस्थान ने वेबिनार में शामिल अतिथियों और प्रतिभागियों को जुड़ने के लिए धन्यवाद किया । उन्होंने आगामी रविवार 9 अक्टूबर को आजादी की अमृत गाथा -95 दीदेवार जीवन ज्योति हाॅल, पटेल नगर दिल्ली में फीजिकल और वर्चुअल करने की घोषणा की। इसमें मुख्य अतिथि इहबास के पूर्व निदेशक और अध्यक्ष मनोविकास चैरिटेबल ट्रस्ट प्रो.(डा.)निमिश देसाई होंगे। रविवार 16 अक्टूबर को कंज्यूमर ऑनलाइन फाउंडेशन,नई दिल्ली के सहयोग से आजादी की अमृत गाथा-96 का आयोजन होगा। इसमें “भ्रामक विज्ञापन पर मजबूत विनियमन की आवश्यकता” विषय पर ऑनलाइन चर्चा होगी . राष्ट्रीय वेबिनार में मुख्य अतिथि परितोष जोशी -सदस्य ,एएससीआई बोर्ड और इंडिपेंडेंट मीडिया कंसलटेंट शामिल होंगे।

Leave a Reply

You may have missed

%d bloggers like this: