खीरी में अफसरों के पर्यवेक्षण में हुई निपुण एसेसमेंट की परीक्षा

डीएम-सीडीओ ने परीक्षा का किया अनुश्रवण

अधिकतम उपस्थित के साथ परिषदीय विद्यालयों के बच्चों ने NAT परीक्षा में किया प्रतिभाग

नैट परीक्षा में रिकॉर्ड उपस्थित दर्ज, 90 फीसदी से ऊपर छात्रों ने दी परीक्षा

लखीमपुर खीरी । खीरी में मंगलवार को परिषदीय स्कूलों में खासा उत्साह नजर आया। नैट परीक्षा में 90 फीसदी से अधिक बच्चों ने प्रतिभाग कर उपस्थित के पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व सीडीओ अनिल कुमार सिंह समेत जनपद एवम ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने स्कूलों का दौरा कर परीक्षा का जायजा लिया।

शासन के निर्देश पर बच्चों का बेसलाइन स्तर जानने के लिए मंगलवार को लखनऊ मण्डल के जिलों में निपुण असेसमेंट टेस्ट (नैट) का आयोजन हुआ। खीरी जनपद में बीएसए डॉ. लक्ष्मीकांत पाण्डेय के निर्देशन में 3106 परिषदीय स्कूलों व कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालयों में परीक्षा हुई। सभी स्कूलों में शिक्षकों ने उत्साहपूर्वक परीक्षा सम्पन्न कराई।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने नगर क्षेत्र के संविलियन विद्यालय सदर में परीक्षा का जायजा लिया। सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने लखीमपुर ब्लॉक के संविलियन विद्यालय रमुआपुर सत्ती व प्राथमिक विद्यालय राजपुर में परीक्षा की व्यवस्था देखी। उन्होंने बच्चों से सवालों के जवाब भी सुने व उनकी सराहना की। बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पाण्डेय ने संविलयन विद्यालय बनिका, मुडियाखेड़ा, चंदपुरा, सलेमपुर व मीरपुर में परीक्षा का निरीक्षण किया।

हर तीन महीने नैट परीक्षा
परिषदीय स्कूलों में बेसलाइन आंकलन के लिए आयोजित निपुण असेस्मेंट टेस्ट(नैट )परीक्षा अब हर तीन महीने पर कराई जाएगी। बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पाण्डेय ने बताया कि निपुण भारत अभियान के तहत जनपद को बच्चों के अधिगम में सुधार का त्रैमासिक लक्ष्य दिया गया है। अधिगम आंकलन नैट परीक्षा के माध्यम से किया जाना है।

Leave a Reply

You may have missed

%d bloggers like this: