डीएम ने जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट को पढ़ाया निर्वाचन का पाठ।

मनोज वर्मा ब्यूरो चीफ लखीमपुर खीरी की खास रिपोर्ट।

लखीमपुर खीरी 21 अक्टूबर। खीरी में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 139 गोला गोकरणनाथ उपचुनाव 2022 को लेकर प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने नियुक्त सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों को चुनाव का पाठ पढ़ाया। जिसमें चार जोनल एवं 29 सेक्टर मजिस्ट्रेट मौजूद रहे।

शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 139 गोला गोकरणनाथ उपनिर्वाचन-2022 को लेकर जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण देकर चुनाव की बारीकियां समझाई। डीएम ने बताया कि उपचुनाव में जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। मजिस्ट्रेट समस्त आवश्यक व्यवस्थाओं तथा निर्वाचन प्रबंधन के लिए उत्तरदायी रहेंगे। उन्होंने निर्वाचन के जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट से सौंपे गए दायित्वों का सजगता व सतर्कतापूर्वक पूरी निष्पक्षता से निर्वहन करने को कहा। प्रत्येक मतदाता बिना भय, निर्विघ्न शांतिपूर्ण तरीके से अपना मतदान कर सके, इस के लिए भी जोनल व सेक्टर अधिकारी की जिम्मेदारी होगी।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों के कंधों पर विधानसभा उपचुनाव के व्यवस्था की जिम्मेदारी रहेगी। मतदान के दिन सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निष्ठा व ईमानदारी के साथ ड्यूटी करनी होगी। ड्यूटी में लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को सुरक्षा की जिम्मेदारी के साथ टेंडर, चैलेंज, पोस्टल बैलेट व प्राक्सी वोटरों के मतों, 17 का रजिस्टर व विभिन्न प्रपत्रों के निस्तारण और ईवीएम व वीवीपैट मशीनों के संचालन की जानकारी जुटाने की जिम्मेदारी रहेगी।

प्रभारी अधिकारी (प्रशिक्षण)/ पीडी केके पांडेय, मास्टर ट्रेनर बृजेश कुमार वर्मा व संजीव सक्सेना सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को संचालित कराने और अन्य तकनीकी जानकारी दी।

मतदान के दौरान वोटिंग कंपार्टमेंट में नहीं प्रवेश करेंगे पोलिंग पर्सन : डीएम
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि मतदान दिवस के दिन मतदान प्रक्रिया के दौरान कोई भी पोलिंगपर्सन वोटिंग कंपार्टमेंट में प्रवेश नहीं करेगा। इस आदेश का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए, अन्यथा की दशा में सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने निर्देश दिए कि सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट अपनी पोलिंग पार्टियों को इस निर्देश के संबंध में जरूर अवगत कराएं।

समय से रवानगी स्थल नहीं पहुंचे तो दर्ज होगी एफआईआर
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि दो नवंबर को पार्टी रवानगी के दौरान तय समय पर सभी मतदान कार्मिक पहुंच जाएं। नाम पुकारने के दौरान ना मौजूद मिलने पर संबंधित कार्मिक का न केवल उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा बल्कि उनके विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराते हुए विभागीय कार्यवाही शुरू की जाएगी।

Leave a Reply

You may have missed

%d bloggers like this: