गंगा नदी पर 6 लेन पुल 2300 करोड़ रुपये से बनेगा, मई 2023 में NHAI शुरू करेगा निर्माण

प्रयागराज में गंगा नदी पर बनने वाला यह पुल गंगापार के झूंसी और यमुनापार के नैनी को जोड़ेगा। 2300 करोड़ रुपये की लागत से इसे तैयार किया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से झूंसी से अरैल को जोड़ने वाला यह पुल तीन किलोमीटर लंबा होगा।

प्रयागराज, संगम नगरी यानी प्रयागराज में वर्ष 2025 में महाकुंभ लगेगा। महाकुंभ मेले में दूर-दूर से गंगा, यमुना के संगम स्‍नान को आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा इंतजाम रहेगा। इसके साथ ही यहां के लोगों को भी कई सुविधाएं मिलेंगी। इसी के तहत गंगा नदी पर एक और सिक्स लेन पुल का निर्माण किया जाएगा। भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) पुल निर्माण मई माह में शुरू करेगा। इस पुल के निर्माण होने से गंगा पर दो सिक्स लेन पुल हो जाएगा।

3 किमी लंबा पुल झूंसी और नैनी को जोड़ेगा : प्रयागराज में गंगा नदी पर बनने वाला यह पुल गंगापार के झूंसी और यमुनापार के नैनी को जोड़ेगा। 2300 करोड़ रुपये की लागत से इसे तैयार किया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से झूंसी से अरैल को जोड़ने वाला यह पुल तीन किलोमीटर लंबा होगा।

फाफामऊ में गंगा पर बन रहा एक और सिक्‍स लेन पुल : फाफामऊ में पिछले दो वर्षा से नौ किलोमीटर से अधिक दूरी में गंगा पर सिक्स लेन पुल का निर्माण हो रहा है। इसका निर्माण 2024 में पूरा करने की बात कहीं जा रही है।

एएचएआइ बनवाएगा पुल : महाकुंभ 2025 को दिव्य और भव्य बनाने के लिए तैयारी तेज हो गई है। संगम नगरी आने वाले श्रद्धालुओं को जाम की समस्या से छुटकारा मिले, इसके लिए रिंग रोड परियोजना के तहत दूसरे सिक्स लेन पुल का निर्माण एनएचएआइ की ओर से कराया जाएगा।

इन राज्‍यों को जाने की राह होगी आसान : गंगा पर एक और पुल का निर्माण हो जाने से बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों की राह आसान हो जाएगी। इन राज्यों से आने वाले वाहनों को नैनी और झूंसी में जाम की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। पुल निर्माण हो जाने से नया यमुना पुल और झूंसी में बने शास्त्री पुल पर वाहनों का दबाव भी कम हो जाएगा।

क्‍या कहते हैं एएचएआइ के महाप्रबंधक : एनएचएआइ के महाप्रबंधक पंकज मिश्रा ने बताया कि रिंग रोड योजना के तहत गंगा में सिक्स लेन पुल का निर्माण मई से शुरू हो जाएगा। दो वर्ष के भीतर निर्माण पूरा किया जाएगा। पुल की डिजाइन तैयार हो गई है।

Leave a Reply

You may have missed

%d bloggers like this: