डीएम को खेत में जलती मिली पराली, नदारद मिले लेखपाल निलंबित

अगले दो दिनों में डीएम स्वयं रैंडम चेक करेंगे कई गांव

लखीमपुर खीरी 26 अक्टूबर। बुधवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह के साथ भ्रमणसील रहकर तहसील मोहम्मदी व गोला के कई गांवो का स्थलीय भ्रमण कर फसल अवशेष जलाने की घटनाओं का अनुश्रवण किया।

डीएम ने सीडीओ संग कई गांवों का स्थलीय भ्रमण किया। इस दौरान डीएम का काफिला भीखमपुर कुंभी पहुंचा, जहां उन्होंने भ्रमण के दौरान पराली जलता हुआ एक खेत दिखा। अफसरों का काफिला वहां रुका। डीएम समेत अन्य अफसर पैदल उस खेत तक जा पहुंचे। मौके पर क्षेत्रीय लेखपाल एवं ब्लॉक टेक्नोलॉजी मैनेजर नदारद मिले। इस पर डीएम ने नाराजगी जताते हुए क्षेत्रीय लेखपाल जमीर हसन रिज़वी को सस्पेंड (निलंबित) करने का आदेश दिया। वही कृषि विभाग के ब्लॉक टेक्नोलॉजी मैनेजर अनीश को नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि जिन गांव में पराली जलाने की घटनाएं प्रकाश में आई वहां संबंधित लेखपाल एवं सेक्रेटरी का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए कठोर कार्यवाही की जाएगी।

फसल अवशेष जलाने की सूचना तत्काल 112 पर दे : डीएम
अगले दो दिनों में डीएम स्वयं रैंडम चेक करेंगे कई गांव

डीएम ने मौजूद किसानों को फसल अवशेष ना जलाने के लिए जागरूक किया। फसल अवशेष जलाने के नुकसान बताएं। कहा कि यदि उनके मना करने पर भी यदि कोई किसान फसल अवशेष जलाए तो इसकी सूचना टोल फ्री नंबर 112 पर दे, सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि आगामी 02 दिनों में वह कई गांवो का रेंडम भ्रमण कर निरीक्षण करेंगे।

Leave a Reply

You may have missed

%d bloggers like this: