जिलाधिकारी गोरखपुर ने छठ पर्व सकुशल मनाए जाने के लिए दिए निर्देश तथा श्रद्धालुओं को दिया सुझाव

राजेश श्रीवास्तव,अभय पाठक

गोरखपुर (संज्ञान दृष्टि)।महापर्व छठ को सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए जिलाधिकारी कृष्ण करुणेश ने जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि
प्रिय जनपदवासियों,माह अक्टूबर, 2022 में उत्पन्न बाढ़ की स्थिति के कारण जनपद की समस्त नदियों में जलस्तर बढ़ा हुआ है। जनपद में प्रत्येक वर्ष लोक आस्था का महान पर्व ‘छठ पूजा’ लोगों द्वारा श्रद्धा एवं उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दौरान व्रती पवित्र सरयू (घाघरा), राप्ती, रोहिन, आमी, गोर्रा एवं कुआनों तथा उससे आच्छादित अन्य तालाबों, पोखरों, नहर के किनारे डूबते एवं उगते सूर्य को अर्द्ध देने हेतु भारी संख्या में एकत्र होती हैं। ऐसे में किसी प्रकार की असावधानी हादसे का कारण बन सकती है, जिन पर नियंत्रण व रोक लगाये जाने हेतु मैं, आप सभी से निम्नानुसार प्रशासन का सहयोग किये जाने हेतु अपील करता हूँ कि :प्रशासन द्वारा दिये जाने वाले निर्देशों का पालन करें। निर्धारित मार्गों पर चलें और गाड़ियों को निर्धारित स्थल पर ही पार्क / खड़ी करें। यथा संभव घाट पर छोटे बच्चों को न ले जायें और यदि बच्चे साथ में हैं तो उनकी जेबों में अथवा गले के लाकेट में घर का पता व मोबाईल नम्बर अवश्य रखें। घाट / पूजा स्थल पर गंदगी न फैलायें । घाटों पर चिन्हित स्थलों / बैरिकेडिंग के आगे न जायें। बिजली के उपकरणों को न छुएं।पूजा स्थल / घाटों एवं मार्गों पर आतिशबाजी न करें।अफवाहों पर ध्यान न दें और न ही अफवाह फैलायें ।
आकस्मिक स्थिति में हेल्पलाईन नम्बर – 112 के अतिरिक्त, अग्निशमन – 101 एवं 0551-2333333 एवं आपदा प्रबंधन 9454416252 पर सम्पर्क करें। जिससे किसी अप्रिय घटना घटित होने से बचाया जा सके और यह महापर्व आपका है आप के जिम्मेदार नागरिक है प्रशासन का सदैव मदद करें आप सभी जनपद वासियों से यही अपेक्षा है।

Leave a Reply

You may have missed

%d bloggers like this: