ज़िला पदाधिकारी द्वारा आज विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण करते हुए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए

संवादाता रज़ा सिद्दीक़ी गया (संज्ञान न्यूज़) गया, 27 अक्टूबर 2022, श्रद्धा, भक्ति एवं आस्था का महापर्व छठ पर्व के अवसर पर छठ व्रतियों को अपेक्षित सुविधा प्रदान करने के लिए जिलाधिकारी गया डॉ त्यागराजन एसएम द्वारा गया जिला के महत्वपूर्ण छठ घाटों का निरीक्षण किया गया। सर्वप्रथम उन्होंने सिंगरा स्थान छठ घाट का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि पुलिस लाइन से सिंगरा स्थान आने वाले रास्ते को समतल करावे ताकि छठ करने वाले किसी भी श्रद्धालु को आने जाने में कोई समस्या ना रहे। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि लटकी हुई जितने भी बिजली की तारे हैं उसे कल तक हर हाल में दुरुस्त करा दें।

उन्होंने नगर निगम को निर्देश दिया कि साफ सफाई की उत्तम व्यवस्था के साथ-साथ पर्याप्त रोशनी की भी व्यवस्था रखें। बहनों के लिए पार्किंग वाले चिन्हित स्थान पर झाड़ियों को साफ कराते हुए समतल करा दें ताकि अधिक संख्या में वाहन पड़ाव हो सके। सिंगरा आस्थान छठ घाट में ही छोटी सी पुलिया के समीप गहरे पानी को देखते हुए उन्होंने भवन निर्माण विभाग को निर्देश दिया कि आज ही मजबूती से बेरी कटिंग करा दें ताकि कोई भी श्रद्धालु गहरे पानी में ना जा सके इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अनुमंडल पदाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए जिन जिन स्थानों पर ड्राप गेट लगाया जाना है उसे कल तक ड्राप गेट लगवाना सुनिश्चित करावे।

इसके उपरांत सीता कुंड छठ घाट का निरीक्षण किया गया। सफाई व्यवस्था में थोड़ी कमी देखकर जिला पदाधिकारी ने नगर निगम के पदाधिकारियों को फटकार लगाते हुए सख्त हिदायत दिया कि आज ही वैसे छठ घाट जहां पूर्व से छठ पर्व में अर्ग दिया जाता है, वहां कहीं भी गंदगी है तो आज और कल 2 दिन के अंदर ही साफ-सफाई हर हाल में करवा ले। किसी भी छठ घाट में गंदगी ना मिले, यह सुनिश्चित करावे। सीता कुंड के सीढ़ियों पर लगे काई को आज ही साफ करवाने का निर्देश दिया ताकि फिसलन ना मिले। उन्होंने कहा कि जेसीबी मशीन के द्वारा आज ही रास्ते को समतल बनावे। उन्होंने आपदा पदाधिकारी तथा नगर निगम को निर्देश दिया कि सीता कुंड में लगे हुए बैरिकेडिंग के ऊपर लाल झंडा लगावे। जिस किसी घाट पर अभी भी गंदगी है, उसे शेष बचे 2 दिनों के अंदर गंदगी को साफ करावे। उन्होंने कार्यपालक अभियंता बुडको तथा कार्यपालक अभियंता आरसीडी को निर्देश दिया कि आपस में समन्वय बनाकर जीबी रोड एवं कोइरीवारी रोड को चलंत बनावे।

रोड पर पड़े मलवा को हटाते हुए समतल बनावे ताकि छठ व्रतियों को पैदल चलने में कोई समस्या ना मिले। उन्होंने कहा कि शेष 48 घंटा बचे हुए हैं दिन-रात करते हुए छठ पर्व को देखते हुए सड़क को चलंत बनाएं। सीता कुंड के समीप पंचदेव घाट में अत्यधिक पानी को देखते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि गोताखोर की प्रतिनियुक्ति के साथ साथ मजबूती से बेरीकटिंग करावे। इसके उपरांत सूर्य पोखर छठ घाट मानपुर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिया कि सूर्य पोखर आने वाले रास्ते को समतल बनावे। सूर्य पोखर में आज हो रहे मूर्ति विसर्जन को देखते हुए उन्होंने कहा कि सूर्य पोखर के एक साइड जिस ओर विसर्जन हो रहा है, को छोड़ते हुए शेष तीन साइड में साफ-सफाई तेजी से करा दें। उन्होंने कहा कि मजदूरों की संख्या को बढ़ाते हुए पूरे छठ घाट का अच्छे से साफ सफाई करावे। कहीं भी गंदगी ना मिले, यह सुनिश्चित करावे।

स्थानीय लोगों द्वारा बताया गया कि वर्तमान समय में सूर्य पोखर में 7 से 8 फीट गहरा पानी है। उन्होंने नगर निगम को निर्देश दिया कि रस्सी से बैरिकेडिंग आज ही कराने को कहा। इसके साथ ही हाई मास्ट लाइट छोटे लाइट इत्यादि चलंत है या नहीं इसे जांच करते हुए और अधिक संख्या में रोशनी की व्यवस्था कराने को कहा ताकि रोशनी कि कहीं कोई कमी ना मिले। निरीक्षण के क्रम में उप विकास आयुक्त, एसडीओ सदर, टाउन डीएसपी, उप नगर आयुक्त गया नगर निगम सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

You may have missed

%d bloggers like this: