उपचुनाव : सकुशल संपन्न हुआ मतदान, अफसरों ने ली राहत की सांस

प्रांजल श्रीवास्तव, स्पर्श सिन्हा

लखीमपुर खीरी (संज्ञान दृष्टि)। खीरी में गुरुवार को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र गोला गोकरणनाथ उपचुनाव के लिए मतदान निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं सकुशल संपन्न हुआ। जिसमें मतदाताओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। मतदान सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद रहा। एडीजी, आईजी, डीएम, एसपी के साथ अन्य अधिकारियों की गाड़ियां दौड़ती रहीं। जहां भी ईवीएम खराबी की सूचना मिली तत्काल उन्हें बदला गया। हर बूथ पर सीएपीएफ की तैनाती की गई थी।

उपचुनाव में खासकर युवाओं का जोश सर चढ़कर बोला। पहली बार बने नए मतदाता और महिलाओं ने भी मतदान करने में विशेष रुचि दिखाई। वहीं, चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में फोर्स लगाई गई थी। जिले की फोर्स के साथ बाहर से आए केंद्रीय बल के जवान भी पूरी मुस्तैदी से लगे हुए थे। जिले के प्रशासनिक व पुलिस महकमा की तत्परता से चुनाव निष्पक्ष स्वतंत्र और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया।

सुरक्षा को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह और एसपी संजीव सुमन लगातार गतिशील रहे। भारी दल-बल के साथ अधिकारी द्वय ने विधानसभा क्षेत्र का भ्रमण कर दिया। जिलेभर की कुशलता पर डीएम की नजर बनी रही। डीएम-एसपी अपने अपने मोबाइल के माध्यम से पूरे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की स्थिति पर नजर बनाए रखी। इस दौरान विभिन्न दलों के एजेंट से बातचीत कर उनका फीडबैक लिया। जिस पर उन्होंने कोई समस्या नहीं होने की बात कही।

मतदान शुरू होते ही डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व एसपी संजीव सुमन अपनी पूरी टीम के साथ निकल गए। उन्होंने मतदान स्थल पब्लिक इंटर कॉलेज, कृषक समाज इंटर कॉलेज, गांधी स्मारक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय लाल्हापुर, उच्च प्राथमिक विद्यालय लक्ष्मणजती, प्राथमिक स्कूल लक्ष्मणजती, प्राथमिक विद्यालय मदनपुर, उच्च प्राथमिक विद्यालय रायपुर घुन्सी, प्राथमिक विद्यालय सिकंद्राबाद, सुभाष प्राथमिक विद्यालय नगर क्षेत्र गोला, उच्चतर प्राथमिक विद्यालय त्रिलोक गिरी नगर क्षेत्र, गुरु नानक कन्या इंटर कॉलेज सहित बड़ी संख्या में मतदान स्थलों का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान डीएम बूथ के पीठासीन अधिकारी से मतदान की कुशलता की जानकारी लेते रहे। वहीं पुलिस अधीक्षक भी हर बूथ पर तैनात फोर्स से वहां की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। दोनों अफसरों ने अधीनस्थों से पूछा कि सब कुछ व्यवस्थित तो है। हां में जबाव मिलने पर अफसर संतुष्ट हुए।

मा. आयोग से नामित प्रेक्षक गोपाल मीणा ने भ्रमणसील रहकर बड़ी संख्या में मतदेय स्थलों का भ्रमण किया। एडीएम संजय कुमार सिंह ने एएसपी अरुण कुमार सिंह के संग दाऊदपुर, करसौर, गुजारा, लखहाभूड़, अलीगंज भूड समेत दर्जनों मतदेय स्थलों का भ्रमण किया। वही एडीजी बृजभूषण, आईजी लक्ष्मी सिंह ने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न बूथों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। दो सुपर जोनल मजिस्ट्रेट ने गैर जनपदीय एएसपी संग भ्रमणशील रहे। विधान सभा उपचुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से निष्पक्ष एवं निर्विघ्नं संपन्न हुआ। अफसरों ने राहत की सांस ली है। डीएम, एसपी ने मतदाताओं का आभार जताया है। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अर्धसैनिक बल व पुलिस के जवानों को बधाई दी है।

मतदान में दिव्यांग, वृद्ध मतदाताओं में दिखा जबरदस्त उत्साह
विधानसभा उपचुनाव के मतदान को लेकर मतदाताओं में गजब का उत्साह है। लोकतंत्र के पर्व में दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं ने अपनी जिम्मेदारी निभाई और मतदान किया। इसके बाद दूसरे मतदाताओं को वोट करने का संदेश दिया। गोला उपचुनाव में मतदान करने के प्रति दिव्यांगों में भी भारी उत्साह दिखा। मतदान करके लौटी युवती ने कहा कि उन्हें भी क्षेत्रीय विधायक चुनने में अपना सहयोग देना है। इसी कारण दोपहर तक घर के कामकाज करने के बाद वोट डालने पहुंची हूं। उधर, दिव्यांग युवक अपने वोट डालकर बोला कि की उसे कई दिनों से मतदान करने का इंतजार था। उसे मतदान करने के बाद बेहद खुशी मिली है।

सीडीओ ने संभाली कंट्रोल रूम की कमान, वेबकास्टिंग से रखी पैनी निगाह
सीडीओ अनिल कुमार सिंह कलेक्ट्रेट में स्थापित विधानसभा उपचुनाव 2022 के कंट्रोल रूम की कमान स्वयं संभाली। उन्होंने वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम के जरिए गोला विधानसभा उपचुनाव के मतदेय स्थलों का पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण किया। यही नहीं कंट्रोल में प्राप्त एक-एक शिकायत को ससमय निस्तारित कराया और सभी सूचनाओं को ससमय आयोग एवं संबंधित को प्रेषित कराया गया।

ब्लॉक में बने कंट्रोल रूम से रिटर्निंग अफसर ने रखी पैनी नजर, संभाला प्रबंधन
रिटर्निंग अधिकारी, एसडीएम अनुराग सिंह ने कुंभी ब्लॉक में संचालित कंट्रोल रूम में स्वयं मौजूद रहकर प्राप्त मा. आयोग से प्राप्त सूचनाओं एवं विभिन्न दलों से प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण कराया। समय-समय पर निर्वाचन से संबंधित सभी गतिविधियों से जिला निर्वाचन अधिकारी को अवगत कराते रहे। उन्होंने आयोग से प्राप्त निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करवाया। यही नहीं उन्होंने निकटवर्ती बूथों का स्वयं भी निरीक्षण किया। उन्होंने वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम के जरिए भी सभी बूथों का सघन अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण किया।

Leave a Reply

You may have missed

%d bloggers like this: