गया में बुनकरों के बीच पहुंचे अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ

संवाददाता रज़ा सिद्दीक़ीगया (संज्ञान न्यूज़) गया, 27, नवंबर 2022, अपर मुख्य सचिव श्री एस सिद्धार्थ द्वारा आज गया जिला स्थित मानपुर के अफगिल्ला स्थित जल संसाधन विभाग के वॉटर फिल्ट्रेशन प्लांट/ जल संशोधन संयंत्र का निरीक्षण किया गया। उन्होंने जल संसाधन विभाग के चीफ इंजीनियर अश्विनी कुमार तथा अधीक्षण अभियंता को कई आवश्यक निर्देश दिए हैं। उसके पश्चात उन्होंने मानपुर के पटवाटोली का निरीक्षण किया। उन्होंने बुनकरों के बीच जाकर किए जा रहे कपड़ा बुनाई के कार्यो को बारीकी से देखा। बुनकरों के बीच उन्होंने पहुंचकर मशीनों का भी जायजा लिया। उद्योगों को किस तरह बढ़ावा दिया जाए उस पर विस्तार से बुनकरों के साथ विचार-विमर्श किया। कपड़ा बुनाई के हो रहे कार्य को देखकर उन्होंने काफी खुशी जाहिर किया। उन्होंने टैक्सटाइल पार्क के निर्माण कार्य का भी जानकारी लिया। बुनकरों द्वारा बताया गया कि जिला पदाधिकारी द्वारा उद्योग विभाग को जमीन उपलब्ध करा दिया गया है, जमीन की व्यवस्था हो चुकी है। विभाग स्तर पर अभी लंबित है।

इसके पश्चात कपड़ा बुनाई के सभी प्रोसेस का भी जायजा लिया। लगभग कपड़ा बुनाई में 8 से 10 अलग अलग प्रोसेस है, उन सभी को घूम घूम कर उन्होंने देखा।
टैक्सटाइल पार्क के बारे में जानकारी लेने पर अध्यक्ष वस्त्र उद्योग बुनकर सेवा समिति श्री प्रेम नारायण पटवा द्वारा बताया गया कि जिला पदाधिकारी के स्तर से 23 एकड़ जमीन मानपुर के शादीपुर में चिन्हित किया गया है। विभाग स्तर पर विचाराधीन है।
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि उद्योग विभाग से समन्वय स्थापित कर उक्त भूमि को उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है। जल्द ही भूमि उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि उद्योग प्रारंभ करवा जा सके। इन सभी बातों को सुनकर बुनकरों में काफी खुशी जाहिर की है।

Leave a Reply

You may have missed

%d bloggers like this: