थाना समाधान दिवस : डीएम-एएसपी ने सुनी समस्याएं, दिए निस्तारण के निर्देश’

0

राकेश वर्मा, धर्मेश शुक्ला

लखीमपुर खीरी (संज्ञान न्यूज़)। जिले के सभी थानों में शनिवार को समाधान दिवस का आयोजन हुआ। इसमें पुलिस और भूमि विवाद से जुड़े मामलों की सुनवाई हुई। पुलिस-प्रशासनिक अफसरों ने शिकायत सुनकर निस्तारण कराया। सुनवाई के दौरान सर्वाधिक जमीन से संबंधित मामले पहुंचे। अधिकारियों ने मातहतों को प्राप्त शिकायती पत्रों का निस्तारण करने का निर्देश दिया।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने अपर पुलिस अधीक्षक डॉ सुरेंद्र प्रताप सिंह के संग थाना कोतवाली सदर व थाना खीरी में आयोजित थाना समाधान दिवस पहुंचे, जहां दोनो अफसरों ने फरियादियों से रूबरू होकर समस्याएं सुनी। शासन की मंशा है कि गांवों, कस्बों में उत्पन्न विवादों का निस्तारण थानों में ही विभिन्न विभागों के अफसरों व कर्मियों की मौजूदगी में हो जाए। इसलिए माह के दूसरे व चौथे शनिवार को हर थाने पर थाना समाधान दिवस में फरियादियों की समस्याओं के निस्तारण किया जाता है।

थाना समाधान दिवस कोतवाली सदर में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि राजस्व-पुलिस से सम्बन्धित शिकायतें का निस्तारण आपसी सामंजस्य से सुनिश्चित किया जाये। इसमें किसी भी स्तर पर हीलाहवाली क्षम्य नही होगी। पीड़ितों की समस्याओं को खुद समझ कर दूर करें। फोर्स के साथ राजस्वकर्मी मौके पर जाकर विवादित मामलों का निस्तारण करें। अगर मामला गंभीर है तो तत्काल एसडीएम व तहसीलदार को अवगत कराएं, ताकि अधिकारी मौके पर जाकर समाधान करें।

इसके बाद डीएम एएसपी के साथ थाना खीरी पहुंचे, जहां पर मौजूद फरियादियों को समस्याओं मौके पर सुनकर यथाशीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए। प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण राजस्व व पुलिस विभाग के संयुक्त टीमें मौके पर जाकर कराएं। उन्होनें वहां मौजूद शिकायत पंजिका का निरीक्षण करते हुए निस्तारित शिकायतों के बाबत स्वयं दूरभाष पर शिकायतकर्ताओ से बात कर उनका सत्यापन कर जानकारी ली कि वह शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता से सहमत है। इस दौरान एसडीएम श्रद्धा सिंह सीओ संदीप सिंह, नायब तहसीलदार अतुल सेन सिंह मौजूद रहे।

About Author

Leave a Reply

Discover more from Sangyan News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading