सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बना डायट, अत्याधुनिक शिक्षण और प्रशिक्षण सुविधाओं से हुआ लैस।

डीएम-सीडीओ ने किया लोकार्पण, दी कई सौगात, किया लोकार्पण

धर्मेश शुक्ला मनोज वर्मा

लखीमपुर खीरी । शिक्षकों के प्रशिक्षण का केंद्र जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) अत्याधुनिक शिक्षण और प्रशिक्षण सुविधाओं से लैस हुआ। प्राचार्य जेपी मिश्रा के अथक प्रयासों से डायट को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने, डायट्स की अवस्थापना सुविधाओ के सुदृढ़ीकरण कार्य के तहत शनिवार को नवीन अत्याधुनिक पुस्तकालय कक्ष, कम्प्यूटर लैब, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान की प्रयोगशाला, स्मार्ट कक्ष की सौगात मिली।

शनिवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह के साथ नवीन अत्याधुनिक पुस्तकालय कक्ष, कम्प्यूटर लैब, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान की प्रयोगशालाओ, स्मार्ट कक्ष का शिलापट का अनावरण कर लोकार्पण करके डीएलएड प्रशिक्षुओं को समर्पित किया। कार्यक्रम का डीएम ने सीडीओ संग दीप जलाकर मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर शुभारंभ किया। डायट की प्रशिक्षु छात्राओं ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किए।

डीएम ने बताए सफलता के मंत्र, बोले-‘मेरी एक सीट पक्की है’ संकल्प लेकर करो तैयारी
एक सीट मेरी है का लक्ष्य लेकर चलें
डायट में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि रटना नहीं बल्कि पढ़ना व समझना महत्वपूर्ण है। विषय वस्तु को लिंककर आपस में जोड़कर नोट्स बनाएं। शिक्षा सरलता से अच्छी से अच्छी बुलंदी दिला सकती है। एनसीईआरटी की बुक्स पढ़कर विषय वस्तु की समझ को विकसित करें। “एक सीट मेरी है” लक्ष्य बनाकर ईमानदारी से उसे हासिल करने में जुट जाएं। सभी में प्रतिभा है बशर्ते मेहनत से उसे निखरना होगा। कॉन्फिडेंस को कतई लूज़ ना करें। जीवन में सीखने की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने अपने जीवन के कई संस्मरण भी सुनाएं।

उन्होंने प्रशिक्षुओं हौसला बढ़ाते हुए कहा कि सकारात्मक सोच रखें, ईमानदारी से मेहनत शुरू करें, सफलता आपके कदम चूमेगी। मेहनत का न तो कोई पर्याय है ना कोई शॉर्टकट। जिस रास्ते पर चलने का प्रण किया है, उसी पर चलें। बार-बार रास्ता न बदलें, सफलता आपके कदम चूमेगी। सब आपके पीछे खड़े होंगे। आने वाला वक्त, आपका इंतजार कर रहा है।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि डायट प्राचार्य जेपी मिश्रा ने डायट को अत्याधुनिक शिक्षण और प्रशिक्षण सुविधाओं से लैस करने के लिए पूरी तन्मयता से काम किया, जो आज साकार होते दिख रहा। उन्होंने डीएलएड प्रशिक्षुओं को इन अत्याधुनिक सुविधाओं को अपने भविष्य निर्माण में उपयोग करने की बात कही। मौजूद प्रशिक्षुओं को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। प्रशिक्षुओं के स्मार्ट क्लास वरदान साबित होगी।

कार्यक्रम की शुरुआत में प्राचार्य जेपी मिश्रा ने कहा कि डाइट में डीएम के मार्गदर्शन में कराए गए अवस्थापना सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण कार्यों की जानकारी दी। इस मौके पर वरिष्ठ प्रवक्ता, सहित सभी विषयों के प्रवक्ता गण मौजूद रहे।

About Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: