मिल्कीपुर में बेसिक शिक्षा अधिकारी ने विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण।

मिल्कीपुर में बेसिक शिक्षा अधिकारी ने विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण

संतोष मौर्य
मिल्कीपुर अयोध्या (संज्ञान न्यूज़)

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय ने मिल्कीपुर विकासखंड के कई परिषदीय स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कई तरह की खामियां मिलने पर शिक्षकों से स्पष्टीकरण तलब किया गया है। अचानक हुए निरीक्षण से स्कूलों में खलबली मची रही। शिक्षक एक दूसरे को फोन करके बीएसए कहां है कि लोकेशन लेते रहे।
बीएसए ने निपुण भारत लक्ष्य के अंर्तगत स्कूली बच्चों से उनकी निपुणता की जांच की। साथ ही स्कूली बच्चों के शैक्षिक स्तर को भी परखा।जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मिल्कीपुर शिक्षा क्षेत्र के कंपोजिट विद्यालय तेंधा,पूर्व माध्यमिक विद्यालय सिधौना,प्राथमिक विद्यालय बसापुर,प्राथमिक विद्यालय सिधौना का स्थलीय निरीक्षण करने के बाद प्राथमिक विद्यालय पूरब गांव पहुंचे।जहां पर पहुंचते ही कक्ष में पहुंचकर शिवा, रीतांश, अनूप, आदर्श से गणित के सवाल लगाने को कहा।छात्रों द्वारा सही सवाल लगाने पर बीएसए खुश नजर आए।छात्रों से पहाड़ा भी सुन रहे थे।
तभी इंचार्ज प्रधानाध्यापक आलोक सिंह का मोबाइल बजने लगा।बीएसए ने उनका मोबाइल ले लिया और आने वाले काल को रिसीव कर रहे थे।तो उनसे अध्यापकों द्वारा यही पूछा जा रहा था कि बीएसए साहब किस ओर निकले हैं,कई अध्यापकों ने तो बीएसए के फोन उठाने पर ट्रैक्टर से खेत की जुताई करने की बात कही।तो किसी ने अपने आप को बीएसए द्वारा कार्यालय बुलाए जाने की बात कही।
जिस पर बीएसए नाराज हो गए। प्राथमिक विद्यालय गोयड़ी,पूरब गांव कंपोजिट विद्यालय गोकुला के निरीक्षण में सब कुछ सही मिला।उन्होंने शिक्षकों को निर्देशित किया कि पठन पाठन में थोड़ा और सुधार करो।फिलहाल छात्रों की संख्या देख संतुष्ट दिखे।बीएसए संतोष कुमार राय ने जो अध्यापक विद्यालय में समय से उपस्थित नहीं थे उनका वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण मांगा है।गोकुला, गोयड़ी व गोकुला विद्यालय के अध्यापकों को 5 मई शाम 4:00 बजे तक सभी रजिस्टरों के साथ कार्यालय में उपस्थित होने को निर्देशित किया।

About Author

Leave a ReplyCancel reply