आगामी हज यात्रा 2023 के सफल आयोजन को लेकर गया हवाईअड्डा पर हुई समीक्षा बैठक

संवाददाता रज़ा सिद्दीक़ी

गया (संज्ञान न्यूज़)। हज यात्रा 2023 का आयोजन को लेकर आज गया अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा के सभाकक्ष में जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में बताया गया कि इस वर्ष हज यात्रा शुरुआत दिनांक 21 मई से 06 जून, 2023 तक संभावित है, जिसमे गया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से जिले के आजमीने हज जेद्दाह के लिए रवाना होंगे।

बैठक में जिलाधिकारी ने हज यात्रा की तैयारी को लेकर विस्तृत समीक्षा की। संबंधित पदाधिकारियों द्वारा बताया गया की पूर्व वर्ष एयरपोर्ट पर हज यात्रियों के सुविधा हेतु आवासन, शुद्ध शीतल पेयजल, शौचालय, स्नानागार, कूलर की व्यवस्था, पर्याप्त रौशनी साथ ही साथ वजूखाना, नमाजगाह, इत्यादि की मुकम्मल इंतजाम किए गए थे। जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया की पूर्व वर्ष की भांति इस वर्ष भी हज यात्रियों की सुविधा में किसी प्रकार की कमी न हो, इसे सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया की अपने अपने दायित्वों का निर्वहन सही ढंग से करेंगे। साथ ही पूर्व वर्ष की तैयारी को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष और बेहतर व्यवस्था करने की हर संभव प्रयास करेंगे।

बैठक में हज कमिटी के सदस्यों द्वारा बताया गया की प्रतिदिन एयरपोर्ट पर लगभग 1000 की संख्या में लोग एकत्रित होने की संभावना है। जिलाधिकारी ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया की लगभग 1000 लोगों के लिए प्रतिदिन शुद्ध शीतल पेयजल हेतु वाटर कूलर की व्यवस्था, आवासन के लिए पर्याप्त क्षेत्र में पंडाल का निर्माण, स्थाई तथा अस्थाई शौचालय का संस्थापन एवं स्नानागार का निर्माण इत्यादि निर्धारित समय से पूर्व करना सुनिश्चित करेंगे।

जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त, गया नगर निगम, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, बोधगया को निर्देश दिया की एयरपोर्ट में झाड़ियों का सफाई तथा परिसर की भी सफाई हेतु पर्याप्त संख्या में मजदूर लगाकर करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने प्रतिदिन फॉगिंग करवाने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया की हज यात्रा के दौरान हज यात्रियों की सुविधा हेतु एयरपोर्ट पर अस्थाई नियंत्रण कक्ष, स्वास्थ्य जांच शिविर, पुलिस थाना, May I Help You काउंटर, सीसीटीवी का संस्थापन इत्यादि करना सुनिश्चित करेंगे।

जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया की तीन पालियों को चिकित्सक तथा पैरामेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति सभी जीवनरक्षक दवाइयों एवं एंबुलेंस के साथ एयरपोर्ट पर करना सुनिश्चित करेंगे।

जिला जन संपर्क पदाधिकारी को निर्देश दिया गया की हज यात्रियों के स्वागत के लिए स्वागत द्वार का निर्माण, उनकी सुविधा के लिए विभिन्न जगहों पर महत्वपूर्ण दूरभाष नंबर का प्रदर्शन, सीसीटीवी, पेयजल, शौचालय, शिविरों इत्यादि का साइनेजेज लगवाना सुनिश्चित करेंगे।

हज कमिटी के सदस्य मोती करीमी ने बताया की हज यात्रियों की सेवा के लिए लगभग 70 रजाकारों एयरपोर्ट पर उपस्थित रहते हैं, जिसमे लगभग 30 से 40 रजाकारों (वॉलंटियर) एयरपोर्ट टर्मिनल में रहते हैं। उन्होंने जिलाधिकारी से अनुरोध किया की सभी रजाकारों (वॉलंटियर) का पहचान पत्र निर्गत करने हेतु निदेशक एयरपोर्ट को निर्देशित किया जाए ताकि हज यात्रा के दौरान किसी प्रकार की परेशानी न हो। साथ ही वॉलंटियर्स को गया से एयरपोर्ट तक जाने के लिए पूर्व में बस सेवा दिया जाता रहना है। जिलाधिकारी ने नजारत उप समाहर्ता को पूर्व वर्ष के आधार पर इस वर्ष भी बस सेवा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक श्री आशीष भारती ने हज यात्रा के दौरान जगह जगह पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स की तैनाती करने तथा विभिन्न जिलों से हज यात्रियों का गया एयरपोर्ट पर आसानी से आने हेतु गया जिले के बॉर्डर पर पुलिस स्कॉट टीम की प्रतिनियुक्ति की जाएगी, जो हज यात्रियों की बस को स्कॉट कर एयरपोर्ट तक पहुंचाएगी।

इसके उपरांत जिलाधिकारी तथा अन्य संबंधित पदाधिकारियों द्वारा एयरपोर्ट का निरीक्षण किया गया तथा संबंधित पदाधिकारियों को कार्य योजना बनाकर निर्धारित समय से पूर्व कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर वरीय पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त, उप विकास आयुक्त, नगर पुलिस अधीक्षक, निदेशक एयरपोर्ट, सिविल सर्जन, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, जिला जन संपर्क पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्तागण, एयरपोर्ट के पदाधिकारीगण सहित हज कमिटी के सदस्य एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

About Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: