गया के आज़मीन-ए-हज को दिया गया विशेष प्रशिक्षण ।

0

कुल 325 आज़मीन-ए-हज को दिया गया पोलियो ड्रॉप और मेनिनजाइटिस का टीका

संवाददाता रज़ा सिद्दीक़ी

गया (संज्ञान दृष्टि) आगामी 21 मई से 6 जून के बीच लगभग 3500 आज़मीन-ए-हज का क़ाफ़िला हज यात्रा के लिए गया एयरपोर्ट से उड़ान भरेगा। इसको लेकर बिहार राज्य हज कमिटी और ज़िला प्रशासन, गया की ओर से नगमतिया रोड स्थित एआर पैलेस में आज़मीन-ए-हज को विशेष प्रशिक्षण दिया गया। इस कैम्प में सभी हज यात्रियों को पोलियो ड्रॉप और मेनिनजाइटिस का टीका भी दिया गया। साथ ही सभी को स्वास्थ्य प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया गया।

इस विशेष प्रशिक्षण केंद्र का जायज़ा लेने जिला पदाधिकारी, गया डॉ. त्यागराजन एसएम एआर पैलेस पहुंचे। सर्वप्रथम जिलाधिकारी को जनाब मोती करीमी एवं अन्य गणमान्य द्वारा पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सभी आज़मीन-ए-हज को ज़िला प्रशासन की ओर से हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। गया एयरपोर्ट पर होने वाली तैयारियां समेत अन्य सभी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। उन्होंने बताया की गया एयरपोर्ट पर विशाल आधुनिक पंडाल, आराम करने के लिए पर्याप्त बेड, कूलर, रोशनी, वज़ूख़ाना, शौचालय, नमाज़गाह, शुद्ध शीतल पेयजल की व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरा जैसी सुविधाएं होंगी। साथ ही ज़िला प्रशासन की ओर से नियंत्रण कक्ष, मे आई हेल्प यू, पुलिस शिविर, नि:शुल्क मेडिकल शिविर की भी व्यवस्था होगी।

जिलाधिकारी ने हज यात्रियों से अनुरोध किया को अपने जिला, राज्य और देश की अमन चैन, भाई चारा, सुख शांति के लिए दुआ करें। साथ ही उन्होंने सभी हज यात्रियों की सफल यात्रा को कामना भी की है।

बिहार राज्य हज कमिटी के पूर्व समन्वयक जनाब मोती करीमी ने बताया की तरबियती कैंप में गया ज़िले के आज़मीन-ए-हज ने शिरकत कर विशेष प्रशिक्षण का लाभ उठाया। इसके तहत उन्हें एहराम बांधने का तरीक़ा, हज और उमरा के दौरान अदा किए जाने वाले सारे अरकान, फ़्लाइट में ले जाने वाले आवश्यक सामानों के बारे में बताया।

प्रशिक्षण में उपस्थित सिविल सर्जन, गया डॉ. राजेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सभी हज यात्रियों को पोलियो ड्रॉप और मेनिनजाइटिस का टीका दिया गया। 60 साल से अधिक उम्र के हज यात्रियों को पोलियो ड्रॉप और मेनिनजाइटिस के साथ-साथ इन्फ़्लूएंज़ा का भी टीका दिया गया। उन्होंने बताया कि इस टीकाकरण शिविर में कुल 325 आज़मीन-ए-हज को टीका दी गई। वैसे आज़मीन-ए-हज जो इस टीकाकरण में छूट गए हैं, उन्हें जेपीएन हॉस्पिटल में टीका दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वैसे लोग डीआईओ डॉ. राजीव अम्बष्ठ से संपर्क कर सकते हैं।

इस अवसर पर जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी जितेंद्र कुमार, जिला जन संपर्क पदाधिकारी दीपक चंद्र देव, मो० आसिफ अहमद, आज़मीन-ए-हज को प्रशिक्षण देने वालों में मौलाना उमर नूरानी, डॉ. तनवीर उस्मानी, क़ारी ग़ज़नफ़र अली आदि सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

About Author

Leave a Reply

Discover more from Sangyan News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading