234 ग्राम पंचायतों में लगा पीएम किसान संतृप्तिकरण कैंप, बड़ी संख्या में जुटे किसान ।

0

10 जून तक रोस्टर से ग्राम पंचायत वार लगेंगे कैंप, उठाएं लाभ

प्रांजल श्रीवास्तव

लखीमपुर खीरी ( संज्ञान न्यूज़ )
भारत सरकार द्वारा कृषक हित में संचालित प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना के तहत पात्र कृषकों को योजना से लाभान्वित किये जाने के लिए शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा पीएम किसान लाभार्थी संत्रप्तीकरण अभियान का क्रियान्वयन सभी ग्राम पंचायतों में 22 मई से 10 जून के बीच ग्राम्य विकास, पंचायती राज, राजस्व विभाग के सहयोग से कृषि विभाग द्वारा किया जा रहा है।

22 मई व 23 मई को 234 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित हुआ। शेष ग्राम पंचायतों में निर्धारित तिथियों में शिविर का आयोजन होगा। ग्राम पंचायतों मे समय सारिणी के अनुसार नियत तिथियों मे शिविर, बैठक आयोजित कर उस ग्राम पंचायत के सभी लाभार्थी कृषकों को योजनान्तर्गत लाभ प्राप्त करने में आ रही समस्याओं का कारण पता करते हुए यथासंभव मौके पर समस्या का निदान, शिविर में उपस्थित कृषि, राजस्व, ग्राम्य विकास तथा पंचायती राज विभाग के कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा। नए लाभार्थियों के आवेदन, ई-केवाईसी, बैंक खाते को आधार से लिंक कराने जैसे कंप्यूटर आधारित कार्यों के लिए, पंचायत सहायक के साथ ही भारतीय पोस्ट पेमेंट बैंक, और कॉमन सर्विस सेंटर के कार्यकर्ता भी शिविर में उपस्थित रहेंगे। जिलाधिकारी ने समस्त ग्राम प्रधानों को पत्र लिखकर, सक्रिय भागीदारी के माध्यम से कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।

उप कृषि निदेशक अरविंद मोहन मिश्रा ने बताया कि अभियान का उद्देश्य किसानों को योजना से जुड़ने में आ रही समस्याओं का निदान उनके गाँव में ही कराया जाना है, जिससे किसान भाइयों को बेवजह सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने से निजात मिलेगी। अबतक योजना से वंचित किसान भाइयों से अपील की जाती है कि अपने जरूरी दस्तावेजों (आधार कार्ड, बैंक पासबुक, खतौनी) के साथ शिविर में प्रतिभाग कर अपनी समस्या का निदान कर लें।

About Author

Leave a Reply

%d bloggers like this: