Featured post

मानकों पर खरे न उतरने पर 577 संस्थानों के आवेदन निरस्त, एएनएम व पैरा मेडिकल की मान्यता के लिए किया था अप्लाई

UP News मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिकित्सा शिक्षा विभाग को मानक अनुसार नर्सिंग और पैरा मेडिकल कोर्स की पढ़ाई कराने के निर्देश दिए थे। इस संबंध में विभाग में हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। इंडियन नर्सिंग काउंसिल के मानकों का सख्ती से पालन कराया जा रहा है।

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लोगों को उच्च गुणवत्ता युक्त स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की मुहिम का असर दिखने लगा है। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने एएनएम, जीएनएम और पैरा मेडिकल की मान्यता के लिए अक्तूबर, 2021 से फरवरी, 2022 के बीच आए 1100 में आवेदनों में से मानकों पर खरे नहीं उतरने वाले 577 आवेदनों को निरस्त कर दिया है। पांच महीने में इतनी अधिक संख्या में आवेदनों को पहली बार इसलिए निरस्त किया गया है, ताकि शिक्षा की गुणवत्ता में और सुधार हो।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में चिकित्सा शिक्षा विभाग को मानक अनुसार नर्सिंग और पैरा मेडिकल कोर्स की पढ़ाई कराने के निर्देश दिए थे। इस संबंध में चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। इंडियन नर्सिंग काउंसिल (आइएनसी) के मानकों का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। पिछले छह माह में 440 केंद्रों में नर्सिंग और पैरा मेडिकल कोर्स चलाने की मान्यता भी दी गई है। इसके अलावा चिकित्सा शिक्षा विभाग जीएनएम की पढ़ाई के लिए सरकारी क्षेत्र में 20 प्रतिशत सीटों में वृद्धि भी कर रहा है।

एएनएम, जीएनएम और पैरा मेडिकल की मान्यता के लिए किया था आवेदन।

आईएनसी का पालन करने वाले संस्थान ही संचालित कर पाएंगे कोर्स : चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचित आलोक कुमार ने बताया कि नर्सिंग और पैरामेडिकल की शिक्षा को उच्च गुणवत्ता युक्त बनाने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। आईएनसी के मानकों का पालन करने वाले संस्थान ही नर्सिंग और पैरा मेडिकल के कोर्स संचालित कर पाएंगे। ताकि इनसे निकलने वाले छात्रों को नौकरी या रोजगार के लिए भटकना न पड़े।

दूसरे सेंटरों पर परीक्षा देंगे 50 हजार से अधिक छात्र : चिकित्सा शिक्षा विभाग ने एक और बड़ा बदलाव किया है। अब नर्सिंग और पैरा मेडिकल की परीक्षाएं दूसरे सेंटरों पर कराई जाएंगी। इसके तहत सितंबर के महीने में 50,000 से ज़्यादा छात्रों की वार्षिक परीक्षा होगी। हाल ही में पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्पलिमेंट्री एग्जाम इसी प्रारूप पर कराए गए हैं।

अयोध्या-बाराबंकी होते हुए जा रहे हैं लखनऊ तो पहले पढ़ें ये खबर, आज रात से महंगा होगा सफर, जानें।

आजमगढ़ से लखनऊ जाना शुक्रवार की आधी रात से महंगा हो जाएगा। टोल प्लाजा पर पहले कार जीप या हल्के वाहन 95 रूपए देते थे। अब बढ़कर 100 हो गया है। हल्के वाणिज्यिक वाहन, हल्के माल वाहन या मिनी बस पहले 150 रूपए देते थे अब इनको 160 रूपए देने पड़ेंगे।

लखनऊ-आजमगढ़ से अयोध्या, बाराबंकी होते हुए लखनऊ जाना शुक्रवार की आधी रात से महंगा हो जाएगा। क्योंकि एनएचआई द्वारा अतरौलिया स्थित लोहरा टोल प्लाजा के टोल टैक्स में बढ़ोत्तरी की गई है। इस बढ़ोत्तरी से लोगों को अब जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। टोल प्लाजा पर पहले कार जीप या हल्के वाहन 95 रूपए देते थे। अब बढ़कर 100 हो गया है। हल्के वाणिज्यिक वाहन, हल्के माल वाहन या मिनी बस पहले 150 रूपए देते थे अब इनको 160 रूपए देने पड़ेंगे।इसके अलावा बस या ट्रक दो धुरी वाले पहले 320 रूपए देते थे अब 335 रूपए हो गया है। वहीं तीन धुरी वाले वाणिज्यिक वाहन पहले 345 देते थे अब यह टोल नाका पर 365 रूपए चुकाएंगे। भारी मशीनरी वाले वाहन पहले 500 रुपये टोल टैक्स देते थे। आज रात से टोल नाका पर 525 रूपए देंगे। इसी प्रकार बड़े आकार वाले वाहन सात या अधिक धुरी वाले वाहन टोल नाका से गुजरने पर 605 रूपए की जगह 640 रूपए देंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के टोल नाका प्रभारी सर्वेश पांडेय ने बताया कि टोल टैक्स बढ़ने की अभी तक यूपीडा से कोई सूचना नहीं आई है। अभी आज का समय है हो सकता है शुक्रवार को टोल टैक्स बढ़ने की सूचना आ जाए।छोटे से लेकर बड़े वाहनों को टोल टैक्स बढ़ गया है, बढ़ी दर शुक्रवार की आधी रात के बाद लागू हो जाएगी। वाहनों के बढ़े टोल टैक्स की सूची भी आ गई है। -राघवेंद्र प्रताप सिंह, प्रभारी लोहरा टोल प्लाजा।

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट महीने में 8 से 9 दिन बैठता है, साल में 80 दिन – अतुल सचदेवा सीनियर जर्नलिस्ट दिल्ली।

नई दिल्ली –अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट महीने में 8 से 9 दिन बैठता है, साल में 80 दिन। और साल में 3 महीने तक नहीं बैठता। ऑस्ट्रेलिया के हाई कोर्ट महीने में 2 हफ्ते और साल में 100 दिन से कम बैठता है। 2 महीने तक कोई सीटिंग नहीं। लेकिन सुप्रीम कोर्ट हर साल 200 दिन बैठता है।

डीजी रैंक के पांच अफसरों का तबादला, प्रशांत कुमार को क्राइम और ईओडब्ल्यू की भी मिली जिम्मेदारी।

डीजी रैंक के पांच अफसरों का तबादला, प्रशांत कुमार को क्राइम और ईओडब्ल्यू की भी मिली जिम्मेदारी।

संज्ञान दृष्टि टीम

लखनऊ ( संज्ञान न्यूज़)।आरके विश्वकर्मा को कार्यवाहक डीजीपी बनाने के साथ राज्य सरकार ने शुक्रवार को डीजी रैंक के पांच अफसरों को इधर से उधर कर दिया। एडीजी प्रशांत कुमार को स्पेशल डीजी के पद पर प्रोन्नत होने के बाद कानून व्यवस्था और अपराध का स्पेशल डीजी बनाया गया है। साथ ही, ईओडब्ल्यू का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।डीजी सीबीसीआईडी विजय कुमार को निदेशक सतर्कता का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। डीजी जेल आनंद कुमार को हटाकर कोआपरेटिव सेल भेजा गया है। डीजी पावर कार्पोरेशन एसएन साबत को डीजी जेल बनाया गया है। एडीजी क्राइम रहे एमके बशाल को स्पेशल डीजी पावर कार्पोरेशन बनाया गया है।

गुरुआ में एमएलसी चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न।

संवाददाता रंजीत कुमार

गुरुआ। गया (संज्ञान न्यूज)में एमएलसी चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गई।इस चुनाव को संपन्न कराने में स्थानीय प्रशासन काफी चुस्त दुरुस्त दिखे।गुरुआ के बीडीओ एवं थाना प्रभारी ने पुलिस बल के साथ पूरे दिन विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल को काफी सतर्क कर के रखा था,एवं खुद विधि व्यवस्था बनाने में लगे रहे।मतदान अपने नियत समय पर शुरू हो गया। वोट के शुरुआत के समय मतदाताओं की उपस्थिति का अनुपात कम रहा।लेकिन थोड़ी देर की बाद मतदाताओं की लंबी कतार लग गई।अधिकारी के द्वारा 62 प्रतिशत मतदान होने की बात बताई जा रही है।इस प्रकार से यह चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गई

ग्राम सुंदर लालपुरवा से थाना फूलबेहड़ पुलिस द्वारा, 01 अभियुक्त माखन पुत्र शत्रोहन को 01 अदद अवैध चाकू सहित गिरफ्तार किया गया।

सम्पूर्ण जनपद में अपराध की रोकथाम व अवैध शस्त्रों के निर्माण, बिक्री व परिवहन के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत दिनांक 01.04.2023 को थाना फूलबेहड़ पुलिस द्वारा अभियुक्त माखन पुत्र शत्रोहन निवासी ग्राम सुन्दरलालपुरवा मजरा सर्वा थाना फूलबेहड़ जनपद खीरी को 01 अदद अवैध चाकू बरामद करके ग्राम सुन्दरलालपुरवा के पास से गिरफ्तार किया गया। उक्त बरामदगी व गिरफ्तारी के संबंध में थाना फूलबेहड़ पुलिस द्वारा मु0अ0सं0 127/2023 धारा 4/25 आयुध अधिनियम में अभियोग पंजीकृत करते हुए विधिक कार्यवाही की जा रही है।

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरण-
माखन पुत्र शत्रोहन निवासी ग्राम सुन्दरलालपुरवा मजरा सर्वा थाना फूलबेहड़ जनपद खीरी

बरामदगी का विवरण
01 अदद अवैध चाकू

गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम-

  1. हे0का0 बृजेश सिंह, थाना फूलबेहड़ जनपद खीरी
  2. का0 ध्रुव ऱाघव, थाना फूलबेहड़ जनपद खीरी

संविदा कर्मी एएनएम ने की संदिग्ध परिस्थितियों में खुदकुशी।

कृष्ण मोहन द्विवेदी
धानी महराजगंज- धानी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात संविदा कर्मी 2019 के बैच की एएनएम ने खुदकुशी कर ली जिसका अभी तक कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं मिल पाया है बताते चलें कि संविदा कर्मी 2019 के बैच की तैनाती थी जो धानी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात थी मिली जानकारी के अनुसार यह ए एन एम कामिनी सिंह पुत्री सुखनंदन सिंह जोकि मेरठ की रहने वाली थी और यहां धानी में किराए के मकान में संजय अग्रहरि के मकान में रहती थी। बताते चलें जब हमारी टीम पड़ताल करने पहुंची तो मकान मालिक संजय अग्रहरी ने बताया कि उनका दरवाजा सुबह से बंद पड़ा था जिसमें उन्होंने उनको अपनी पत्नी के साथ बहुत बार बुलाया न बोलने पर वह खिड़की की तरफ से देखें कि वह कुंडी से दुपट्टे में लटकी हुई हैं इस पर वह अचंभित हो गए और तत्काल उन्होंने धानी चौकी प्रभारी मनोज कुमार को इसकी सूचना दी जो मौके पर बृजमनगंज थाना अध्यक्ष संजय कुमार मिश्र के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और दरवाजा तोड़कर अपनी टीम के साथ लाश को बाहर निकाला और विविध कार्यवाही करते हुए पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। संजय कुमार मिश्रा ने बताया कि प्रथम दृष्टया मामला आत्महत्या का ही लगता है लेकिन स्पष्ट बात पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा इस अवसर पर धानी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर प्रकाश चौधरी भी अपनी टीम के साथ उपस्थित रहे।

बाॅके बाजार में लगेगा लेमनग्रास आधारित उत्पादों के निर्माण का उद्योग।

गया जिले में 120 एकड़ बंजर भूमि में लगायी जायेगी लेमनग्रास

संवाददाता रज़ा सिद्दीक़ी

गया (संज्ञान न्यूज़) गया जिले में 3237 हे० कृषि योग्य बंजर भूमि है। जिला प्रषासन के द्वारा की गयी पहल से लगभग 100 एकड़ में लेमनग्रास लगायी गयी थी। पहल सार्थक रहा। किसानों को लेमनग्रास के उत्पादन से अच्छी आय हो रही है। जिला प्रषासन गया जिले के 500 एकड़ भूमि में लेमनग्रास की खेती कराने के लिये प्रयासरत है। इसी कड़ी में 120 एकड़ भूमि पर लेमनग्रास लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। बाॅके बाजार में 80 तथा गुरुआ में 40 एकड़ क्षेत्र में वर्ष 2023-24 में लेमनग्रास लगाया जायेगा।
लेमनग्रास तेल की राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बहुत मांग हैं। लेमनग्रास तेल से बने साबुन, सेनेटाईजर, फिनाईल काफी उपयोगी है। बाॅके बाजार महिला उत्पादन समूह को आत्मा, गया के द्वारा लेमनग्रास तेल से साबुन, सेनेटाईजर, फिनाईल बनाने का प्रषिक्षण दिलाया गया है। महिलाएँ लेमनग्रास तेल से साबुन, सेनेटाईजर, फिनाईल बनाकर इसका छोटे पैमाने पर विपणन कर रही है।
जिला प्रषासन के सहयोग से लेमनग्रास तेल आधारित उत्पादों के निर्माण हेतु शीघ्र ही बाॅके बाजार में उद्योग लगाया जायेगा। यह उद्योग महिला समूहों के द्वारा संचालित होगा। जिला उद्योग केन्द्र के माध्यम से इन महिलाओं को आर्थिक सहायता एवं सरकारी भूमि/भवन भी उपलब्ध कराया जायेगा।
जिला पदाधिकारी, गया की अध्यक्षता में आज दिनांक 01.04.2023 को हुई बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी एवं महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र, गया को इस संबंध में आवष्यक कार्रवाई करने निर्देष दिया गया। आनेवाले कुछ दिनों में गया जिले के ये उत्पाद राज्य एवं राज्य से बाहर के बाजारों के साथ- साथ आमेजन आदि पर भी आॅनलाईन बिक्री हेतु उपलब्ध होगा।

उसका बाजार कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने महामहिम राष्ट्रपति को सौंपा ज्ञापन।

शशि भूषण दुबे

उसका बाजार सिद्धार्थनगर। (संज्ञान न्यूज़ )उसका बाजार के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उसका ब्लॉक पर पहुंचकर शनिवार को खण्ड विकास खण्ड अधिकारी के लिपिक अनूप श्रीवास्तव को महामहिम राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपा गया। कांग्रेस कार्यकर्ता शकील अंसारी ने कहा कि कांग्रेस नेता राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के ऊपर कार्यवाही होना एक निंदीय है और प्रमुख उद्योगपति गौतम अंडानी के संबंध में ज्ञापन दिया गया ।
इस ज्ञापन पर मौजूद कांग्रेस कार्यकर्ता शमीम अहमद, हसीन सिद्दकी,दिवाकर त्रिपाठी आदि कांग्रेस कार्यकर्ता रहे मौजूद।

गया डीएम ने पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना।

संवाददाता रज़ा सिद्दीक़ी

गया (संज्ञान न्यूज़) पोषण पखवाड़ा (20 मार्च से 3 अप्रैल 2023) अन्तर्गत गया जिले में आज जिला पदाधिकारी के द्वारा पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। सभी प्रखण्डों में पोषण के प्रचार प्रसार हेतु इस तरह के प्रचार वाहन को घुमाने का निर्देश दिया गया।पोषण पखवाड़ा के तहत विगत 20 अप्रैल जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं प्रखण्ड स्तर से विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहें हैं ताकि समुदाय को सही पोषण के रूप में मोटे अनाज के महत्व को बताया जा सके।साथ हीं सही पोषण और स्वास्थ्य को लेकर छोटे छोटे संदेश यथा जन्म के 6 माह तक सिर्फ स्तनपान, 6 माह से ऊपरी आहार की शुरुआत, भोजन में विविधता और साफ सफाई की जानकारी से जन जन को अवगत कराने को लेकर कई गतिविधियों को कराया जा रहा है ताकि इस अभियान को जनांदोलन का रूप दिया जा सके। पोषण थाली में मोटे अनाज के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के लिए जिला पदाधिकारी के नेतृव में हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत की गई। हस्ताक्षर अभियान में जिला स्तरीय पदाधिकारी सहित कई जनप्रनिधियों, जिला समन्वयक एवं कर्मियों ने भी भाग लिया।

गुरुआ में राम नवमी को लेकर लोगो में दिखा उत्साह निकाली गई भव्य शोभा यात्रा।

संवाददाता रंजीत कुमार

राम नवमी पर्व को लेकर गुरुआ प्रखंड क्षेत्र के भरौंधा बाजार एवं गुरुआ बाजार समेत गुरुआ क्षेत्र के गांवों मे भी काफी उत्साह देखा गया राम नवमी जुलूस के साथ भक्ति में मग्न थे वही गुरुआ मे भव्य रामनवमी की शोभा यात्रा निकाली गई जिसमें पुरुष, के साथ महिलाए ,बच्चे भी बढ़ चढ़कर शोभा यात्रा मे शामिल हुईं । मौके पंजाब नैशनल बैंक समीप मगध पैथेलौजी व एक्स्रे सेंटर के संचालक पप्पु खान के द्वारा निशुल्क पेयजल व सर्वत की व्यवस्था की गयी. इसके अलावे बाजार में अलग अलग जगहो पर भी लोगो ने पेयजल आदि की व्यवस्था की जिससे जुलुश मे शामिल लोग उसका आनंद लिए. इस कार्यक्रम को सफल बनानें में अमित कुमार, बिकी कुमार, इमरोज़ आलम, दिलशाद आलम रितेश कुमार समेत अन्य लोग शामिल थे

गोला के भरौली में बाबू आरएन सिंह डायलिसिस सेंटर का मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण।

राजेश श्रीवास्तव

गोरखपुर (संज्ञान न्यूज़)।गोरखपुर के दक्षिणांचल में शानदार रोड कनेक्टिविटी, एक्सप्रेसवे, बायो फ्यूल प्लांट, इंडस्ट्रियल टाउनशिप जैसी परियोजनाएं विकास की नई चमक बिखेर रही हैं।

वर्तमान समय में बदलाव कर रहे यहां के लोगों से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को मुखातिब हुए। उन्हें विकास प्रक्रिया में उनकी जिम्मेदारी समझाई, इससे जुड़ने को प्रेरित करते हुए कहा कि लिंक एक्सप्रेसवे के इंडस्ट्रियल कॉरिडोर और धुरियापार इंडस्ट्रियल टाउनशिप से जुड़कर दक्षिणांचल के लोग अब गिरमिटिया मजदूर नहीं बल्कि उद्योगपति बनेंगे।

गोला तहसील के भरौली में बाबू आरएन सिंह डायलिसिस सेंटर के लोकार्पण व स्मृतिशेष आरएन सिंह की प्रतिमा के अनावरण समारोह का। मुख्यमंत्री ने भरौली के रामसखी रामनिवास शिक्षण संकुल परिसर में आयोजित समारोह में कहा कि गोरखपुर का दक्षिणांचल डबल इंजन सरकार में विकास के पथ पर बुलेट ट्रेन जैसी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। यहां राम जानकी मार्ग का कायाकल्प हो रहा है। धुरियापार में बायोफ्यूल प्लांट की स्थापना की जा रही है। इससे यहां के लोगों को खरपतवार व गोबर का भी पैसा मिलेगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के लिंक एक्सप्रेस वे से जुड़ रहा है। लिंक एक्सप्रेसवे के किनारे बड़े-बड़े उद्योग लगेंगे। धुरियापार इंडस्ट्रियल टाउनशिप में बंजर जमीन खरीद कर उद्योग लगाए जाएंगे। उद्योगों के अनुरूप युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें नौकरी उपलब्ध कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता ने अच्छे जनप्रतिनिधि दिए तो विकास भी तेजी से हो रहा है। अब यहां के नौजवानों को रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। बेटियों को भी यहीं शिक्षा की व्यवस्था होगी। अभिभावकों को चिंतित होने की आवश्यकता नहीं रहेगी और उनका जीवन और आसान होगा।

जीआईएस के प्रस्तावों के जमीन पर उतरने से एक करोड़ युवाओं को मिलेगी नौकरी व रोजगार

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 35 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। इन निवेश प्रस्तावों के जमीन पर उतरने से एक करोड़ युवाओं को नौकरी व रोजगार की व्यवस्था होगी। गोरखपुर के लिए भी कई प्रस्ताव मिले हैं। बिना बाधा डाले निवेश प्रस्तावों को जमीन पर उतारने तथा उज्जवल भविष्य का माध्यम बनने में सबकी सहभागिता होनी चाहिए।

राष्ट्र मंदिर है अयोध्या में बन रहा राम मंदिर

सीएम योगी ने कहा कि 500 वर्ष के संघर्ष के बाद अयोध्या में बन रहा प्रभु श्री राम का भव्य मंदिर राष्ट्र मंदिर जैसा है इसके लिए हमें प्रधानमंत्री व न्यायिक व्यवस्था के प्रति सम्मान का भाव रखना चाहिए। कहा कि फिर कोई हमारी आन बान सम्मान के खिलाफ कोई साहस ना करने पाए इसके लिए हमें एकजुट रहना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रीराम जानकी मार्ग को लेकर दक्षिणांचल के लोगों में गर्व की भावना होनी चाहिए। इसी मार्ग से प्रभु श्रीराम माता जानकी को लेकर पहली बार जनकपुर से अयोध्या पहुंचे थे। सरकार इस मार्ग पर कार्य करते हुए अयोध्या को सीतामढ़ी तथा जनकपुर तक कनेक्ट कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष के अंत तक राम मंदिर का निर्माण हो जाएगा। दक्षिणांचल के लोग जब प्रभु श्रीराम के मंदिर में जाएंगे तो वह भी कह सकेंगे इस मंदिर के निर्माण में हमारे गांव, हमारे क्षेत्र का योगदान है। कारण बाबू आरएन सिंह ने मंदिर निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये दान दिए थे।

सीएम ने की जनसेवा में आरएन सिंह के योगदान की सराहना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में समारोह में अपने संबोधन से पहले महाराष्ट्र विधान परिषद के पूर्व सदस्य एवं उत्तर भारतीय संघ मुंबई के पूर्व अध्यक्ष बाबू आरएन सिंह की प्रतिमा का अनावरण तथा उनकी स्मृति में बने अत्याधुनिक डायलिसिस सेंटर का लोकार्पण किया। वह आर्यन सिंह की समाधि स्थल पर भी गए और पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद अपने संबोधन में उन्होंने जनसेवा में आरएन सिंह के योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि आज नवरात्र की महाअष्टमी की पावन तिथि है। कल मां सिद्धिदात्री की नवमी तिथि के साथ प्रभु श्रीराम के जन्मोत्सव का पर्व श्रीरामनवमी भी है। सफलता प्राप्त होना ही सिद्धि है।

संकल्प को सिद्धि में बदलने के लिए क्या पुरुषार्थ होना चाहिए, प्रभु श्रीराम इसके आदर्श हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पैसा तो बहुत लोग कमा लेते हैं पर उस पैसे का उपयोग धर्म, सेवा और यश के लिए हो और पैसे की गर्मी भी न हो, ऐसा कम ही देखने को मिलता है। भगवान श्रीराम के आदर्शों के अनुरूप जन्मभूमि के प्रति अपने दायित्वों को जिस तरह बाबू आरएन सिंह ने निभाया वह अप्रतिम उदाहरण और दूसरों के लिए प्रेरणा है। जिन्हें जन्मभूमि के लिए कुछ करने का सौभाग्य मिलता है उनका जीवन धन्य हो जाता है और इस दृष्टि से बाबू आरएन सिंह सौभाग्यशाली हैं। एक छोटे से गांव में जन्म लेकर वह मुंबई गए। विपरीत परिस्थितियों में कार्य करते हुए समृद्धि व सफलता प्राप्त की। सिक्योरिटी कम्पनी के जरिये उनके द्वारा 50 हजार लोगों को रोजगार दिया जाना भी अभिनन्दनीय है। असहाय का संभल बनना बड़ी बात है। दीन दुखियों के साथ खड़े हुए होते हुए मातृभूमि के लिए शिक्षण संस्थान खोला। सीएम योगी ने कहा कि उनके पूज्य गुरुदेव भी बाबू आरएन सिंह के इस प्रकल्प की सराहना करते थे।

सेंटर पर एक दिन में 30 लोगों को मिल सकती है डायलिसिस की सुविधा
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के दौर में डायलिसिस सेंटर बहुत आवश्यक है। गोरखपुर और लखनऊ में डायलिसिस के लिए मरीजों की लंबी लाइन लगती है। आरएन सिंह के सुपुत्र संतोष सिंह ने एक शानदार टीम के साथ अत्याधुनिक सुविधा युक्त डायलिसिस सेंटर की सौगात दी है यहां एक दिन में 30 लोगों को डायलिसिस की सुविधा मिल सकती है।

टेली कंसल्टेशन से जुड़ने पर यहां के मरीजों को कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इस अवसर पर सीएम ने आरएन सिंह के पुत्र व परिवार की प्रशंसा करते हुए कहा कि पिता के संकल्प को पूरा कर संतोष सिंह ने उन्हें बेहतरीन तरीके से श्रद्धांजलि दी है। इसके लिए संतोष सिंह व उनका पूरा परिवार साधुवाद का पात्र है।

डायलिसिस सेंटर के लोकार्पण समारोह में चिल्लूपार के विधायक राजेश त्रिपाठी, बांसगांव के विधायक डॉ विमलेश पासवान, उत्तर भारतीय संघ मुंबई के अध्यक्ष संतोष सिंह, अमरजीत सिंह, गीता सिंह, ज्ञान प्रकाश सिंह, जीएस भदौरिया, भाजपा जिला अध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, जिला प्रभारी अजय गौतम समेत बड़ी संख्या में क्षेत्रीय नागरिक उपस्थित रहे।

पूरी तरह निशुल्क होगी डायलिसिस सुविधा
इस अवसर पर स्वर्गीय आरएन सिंह के पुत्र संतोष सिंह ने बताया कि इस डायलिसिस सेंटर की स्थापना पर करीब दस करोड़ रुपये का खर्च आया है। सेंटर का संचालन स्वर्गीय आरएन सिंह द्वारा स्थापित संस्था बीआईएस (बॉम्बे इंटेलीजेंस सिक्योरिटी) करेगी। उन्होंने बताया कि किट समेत सभी खर्चे सेंटर की तरफ से ही वहन किए जाएंगे। यहां रोगियों को सिर्फ एक रुपये खर्च कर पंजीकरण कराना होगा। डायलिसिस सेंटर के संचालन पर प्रतिमाह दस से ग्यारह लाख रुपये खर्च का अनुमान है। इस रकम की व्यवस्था के लिए बीआईएस ने 25 करोड़ रुपये फिक्स्ड डिपॉजिट कराए हैं। निशुल्क डायलिसिस सेंटर से गोरखपुर, बस्ती, आजमगढ़ व वाराणसी मंडल के किडनी रोगियों को काफी राहत मिलेगी।

आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया का ब्रह्मकुमारीज आश्रम, राजस्थान भ्रमण का तृतीय दिवस रिपोर्ट प्रस्तुत।

सहयोग, समर्पण से संपूर्ण स्वास्थ्य सुरक्षा – डा मिढा प्रताप ,ग्लोबल हाॅस्पिटल, ब्रह्मकुमारीज संगठन माउंट आबू

प्रांजल श्रीवास्तव

नई दिल्ली (संज्ञान न्यूज़)। आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया फैमिली की
प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय अंतराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के मुख्यालय माउंट आबू यात्रा के तीसरे दिन की यात्रा में आज आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया परिवार ने यहां ब्रह्म लोक भवन में आयोजित तीसरे विशेष सत्र में भाग लिया। इस सत्र में 29 मार्च की सुबह बहन कृष्णा द्वारा राजयोग के अभ्यास को बड़े ही वृहद ढंग से समझाया।

उसके बाद आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया का नौ सदस्यीय दल अरावली पर्वत श्रृंखला के बीच बसे ब्रह्म कुमारीज माउंट आबू के लिए निकला, पहला पड़ाव ज्ञान सरोवर था, जहां भाई गोपीनाथ ने एक आध्यात्मिक चित्र प्रदर्शनी के जीवन के चक्र को विस्तार पूर्वक समझाया।इस यात्रा के गाइड के रूप में ब्रह्मकुमारीज संगठन के मीडिया प्रभाग से बीके प्रेम भाई ने पाॅजिटिव मीडिया फैमिली की आध्यात्मिक व सांस्कृतिक यात्रा में सहयोग प्रदान किया।

सकारात्मक यात्रा के अगले पड़ाव पर ‌डा मिढा प्रताप , निदेशक,ग्लोबल हाॅस्पिटल, ब्रह्मकुमारीज संगठन माउंट आबू ने पाॅजिटिव मीडिया को बताया कि सेवा, समर्पण और सहयोग का अनुपम उदाहरण है ग्लोबल हाॅस्पिटल। सरकार के साथ मिलकर हम नशामुक्ति अभियान भी चला रहे हैं।
इसके बाद तीसरा पड़ाव पांडव भवन था, जहां केे हिस्ट्री हॉल, ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के
संस्थापक ब्रह्मा बाबा के ऐतिहासिक मेडिटेशन कक्ष और युनिवर्सल पीस हाल का भ्रमण किया।

इसके बाद चौथे पड़ाव के रूप में आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया ने दिलवाड़ा के प्रसिद्ध जैन मंदिर जहां की शिल्पकला अद्भुत मानी जाती है इसका सुक्ष्म अध्ययन किया। इसके बाद अपराह्न में माउंट आबू के प्राकृतिक सौंदर्य ब्रह्माकुमारी पीस पार्क और नक्की झील का भ्रमण किया।

इस यात्रा में डा.हरिसिंह पाल, डा पुष्पा पाल , विचारक सुरजीत सिंह दीदेवार, लेखक राजेंद्र उपाध्याय, पत्रकार नीरज सोनी,आकाश श्रीवास्तव,और प्रांजल श्रीवास्तव,आरजेएस ऑब्जर्वर‌ दीपचंद माथुर, सहित पत्रकार शामिल रहे।

आरजेएस के राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने बताया कि आरजेएस की दिल्ली, गुजरात और पटना से 26 मार्च को छ: दिवसीय माउंट आबू यात्रा का प्रारंभ हुई जो 31 मार्च को दिल्ली में आकर 2 अप्रैल को संवाददाता सम्मेलन में यात्रा के अनुभवों के साथ संपन्न होगी।

सट्टी बाजार के विस्थापन हेतु विधायक रामचंद्र यादव को सौंपा मांग पत्र।

शशिकांत मिश्र

अयोध्या (संज्ञान दृष्टि) । रुदौली नगर के सिनेमा मार्ग पर लगने वाली साप्ताहिक कपड़े की सट्टी बाजार को रुदौली स्टेशन मार्ग पर इलाहाबाद बैंक से बीमा कार्यालय तक लगाए जाने के संबंध में अकबरगंज वार्ड के निवर्तमान सभासद संध्या देवी व पूर्व सभासद राम सनेही लोधी के नेतृत्व में वार्ड के सैकड़ों निवासियों ने विधायक राम चंद्र यादव को मांग पत्र दिया है ।मांँग पत्र में कहा गया है की वर्तमान सट्टी स्थल नवाब बाजार सिनेमा मार्ग अत्यधिक आवागमन से प्रायः जाम लगा रहता है जिससे लोग घंटों जाम में फंसे रहते है आम जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसलिए साप्ताहिक कपड़े की बाजार को स्टेशन मार्ग पर ओवर ब्रिज के नीचे लगवाया जाय जिससे लोगो को परेशानी से मुक्ति मिल सके ।
ओवर ब्रिज के नीचे दोनो ओर काफी चौड़ी सड़क है जिससे आम जनता व व्यापारियो को कोई परेशानी नहीं होगी यह स्थान साप्ताहिक बाजार के लिए काफी उचित रहेगा।

मोटराइज्ड ट्राई साइकिल पाकर दिव्यांगजनों के खिले चेहरे।

विधायक, डीएम दिव्यांगजनों को बाटी मोटराइज्ड ट्राई साइकिल

मनोज वर्मा, राकेश कुमार

लखीमपुर खीरी (संज्ञान दृष्टि)। दिव्यांगों को चलन-फिरने में दिक्कत न हो इसके लिए शासन की तरफ से कई तरह के उपकरण वितरित किए जा रहे हैं। मंगलवार को दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के तत्वावधान में जीआईसी ग्राउंड में जनप्रतिनिधियों और अफसरों ने दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल और हेलमेट का उपहार दिया। यह ट्राईसाइकिल मोटर से चलेगी।

मंगलवार को जिले के 48 दिव्यांगजनों को विधायक सदर योगेश वर्मा, सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय व डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल की सौगात दी। साथ ही उनका हौसला भी बढ़ाया। इस अवसर पर दिव्यांगजन के चेहरे खुशी से खिल उठे। इस दौरान उन्होंने प्रत्येक दिव्यांगजन को ट्राई साइकिल के साथ-साथ एक एक हेलमेट और लंच बॉक्स भी प्रदान किया।

विधायक सदर योगेश वर्मा ने कहा कि सरकार हमेशा बिना किसी भेदभाव के हर वर्ग के लोगों के लिए काम कर रही है। प्रदेश-केंद्र सरकार ने दिव्यांगों को भी आम व्यक्ति की तरह ही समानता का दर्जा देकर उनके लिए भी योजना लागू की हैं। यह छोटा सा उपहार आपके जीवन को थोड़ा सा सरल बना देगा। उन्होंने दिव्यांगों की समस्याएं भी सुनीं। योजना से वंचित पात्रों को मोटर ट्राईसाइकिल उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि मोटराइज्ड ट्राई साइकिल आपके जीवन में सुलभता लाएगी।सरकार लगातार दिव्यांगजनों को समाज की मुख्यधारा में जोड़ने का काम कर रही। प्रदेश के मुख्यमंत्री के नेतृत्व में दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग के जरिए लगातार दिव्यांगजनों के सफर को सुगम बनाने के लिए संकल्पबद्ध होकर काम कर रही है।

कार्यक्रम की शुरुआत में जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी वीरपाल ने जनप्रतिनिधियों, अफसरों को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग दिव्यांगों की सहायता के लिए कृत संकल्पित है।

भारतीय किसान संघ लखीमपुर खीरी के द्वारा किसानों की समस्याओं से संबंधित एक ज्ञापन जिलाधिकारी और दूसरा ज्ञापन जिला गन्ना अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश शासन को सौंपा गया।

संवाददाता धर्मेश शुक्ल/स्पर्श सिन्हा एग्जीक्यूटिव एडिटर।

लखीमपुर खीरी (संज्ञान न्यूज़) भारतीय किसान संघ के कार्यकर्ताओं ने डीएम और गन्ना अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन, इस ज्ञापन में मुख्य रूप से किसानों का बकाया गन्ना भुगतान, निराश्रित पशुओं की समस्या, बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि के कारण किसानों को हुए नुकसान को लेकर मुआवजे की मांग की गई तथा अन्य क्षेत्रीय समस्याओं से अवगत कराया गया। तथा गन्ने के बीज की भी समस्या से अवगत कराया गया इस कार्यक्रम में प्रांतीय उपाध्यक्ष अमरजीत सिंह चीमा प्रांतीय उपाध्यक्ष एवं लखीमपुर खीरी के प्रभारी अवधेश कुमार जिला अध्यक्ष रमेश चंद्र मिश्रा जिला कोषाध्यक्ष कृष्ण मोहन वर्मा जिला मंत्री पुरुषोत्तम कुमार जिला प्रचार प्रमुख अभय शुक्ला सहप्रचार प्रमुख अखिलेश वर्मा फूलबेहड़ विकास खंड के अध्यक्ष मस्तराम दीक्षित जिला कार्यकारिणी सदस्य भाईलाल एवं वेद प्रकाश विकास खंड लखीमपुर के अध्यक्ष आसाराम वर्मा सहित दर्जनों कार्यकर्ता शामिल रहे।